logo-image

Tamil Nadu Assembly Election : जानिए धारापुरम विधानसभा का हाल, BJP प्रदेश अध्यक्ष लड़ रहे है चुनाव

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 (Tamil Nadu Assembly Election 2021) की धारापुरम विधानसभा सीट (Dharapuram Assembly Seat) पर मंगलवार 6 अप्रैल 2021 को वोट डाले जाएंगे.

Updated on: 26 Mar 2021, 05:50 PM

चेन्नई :

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 (Tamil Nadu Assembly Election 2021) की धारापुरम विधानसभा सीट (Dharapuram Assembly Seat) पर मंगलवार 6 अप्रैल 2021 को वोट डाले जाएंगे.  इस सीट पर मतदाताओं की कुल संख्या 238070 है. इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 117597 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 120467 है. 2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर 76.87 प्रतिशत मतदान हुआ था. 2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के वी. एस. कालीमुथु (V. S. Kalimuthu) ने विजय हासिल की थी. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और AIADMK के प्रत्याशी के. पॉन्नुसामी (K. Ponnusamy) को 10017 वोटों से पराजित किया था. जीते हुए प्रत्याशी को 83538 वोट मिले थे, जबकि हारे हुए प्रत्याशी को 73521 वोटों से संतोष करना पड़ा.

पार्टी ने तमिलनाडु प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष एल मुरुगन को धारापुरम से उम्मीदवार बनाया है. जानी मानी अभिनेत्री खुशबू सुंदर को थाउजेंड्स लाइट्स विधानसभा सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया है. भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वनथी श्रीनिवासन को कोयंबटूर (दक्षिण) सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है. वहां उनका मुकाबला अभिनेता से नेता बने कमल हासन से होगा. भाजपा के राष्ट्रीय सचिव व पूर्व विधायक हसन राजा को कराईकुड़ी से टिकट दिया गया है.  बीजेपी भी इस चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक रही है. इस विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी पार्टी ने काफी पहले से संगठन को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया था. बीजेपी ने इसकी जिम्मेदारी अपने वरिष्ठ नेता एल मुरुगन (L Murugan) को सौंपी थी. पार्टी ने एल मुरुगन (L Murugan) को मार्च 2020 को प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनाया था. इस चुनाव में पार्टी ने उन्हें धारापुरम सीट से टिकट दी है. इसलिए सभी की निगाहें एल मुरुगन पर टिकी हुई हैं.

एल मुरुगन (L Murugan) तमिलनाडु में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष (Tamil Nadu BJP President) हैं. राजनेता के अलावा वे पेशे से एक वकील हैं. वकालत का उनके पास  15 साल का अनुभव है. वो National Commission for Scheduled Castes के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके हैं. उनका जन्म 29 मई 1977 को इस दक्षिणी राज्य के नमक्कल जिले के पारामती में हुआ था. मद्रास विश्वविद्यालय से कानून में परास्नातक की उपाधि प्राप्त की है. वे अभी भी मद्रास उच्च न्यायलय में वकालत कर रहे हैं. 11 मार्च 2020 को उन्हें तमिलनाडु प्रदेश भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष्य बनाया गया. इस से पूर्व वे राष्ट्रीय पिछडा आयोग के उपाध्यक्ष पद पर भी कार्य कर चुके हैं.

तमिलनाडु विधानसभा की 234 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे.
तमिलनाडु में एक ही चरण में चुनाव कराए जा रहे हैं. चुनाव में कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा. मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है.  विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 19 मार्च है. नामांकन पत्रों की जांच 20 मार्च को की जाएगी. नाम वापस लेने की आखिरी तिथि 22 मार्च है. सभी सीटों पर वोटों की गिनती 2 मई 2021 को की जाएगी.