logo-image

कुन्नूर सीट पर AIADMK और डीएमके के बीच है कड़ी चुनौती

कुन्नूर (कुन्नूर) विधानसभा सीट मिलनाडु की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है. कुन्नूर विधानसभा लोकसभा क्षेत्र का ही हिस्सा है. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 की कुन्नूर विधानसभा सीट (Coonoor Assembly Seat) पर मंगलवार 6 अप्रै

Updated on: 30 Mar 2021, 04:30 AM

चेन्नई :

कुन्नूर (कुन्नूर) विधानसभा सीट मिलनाडु की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है. कुन्नूर विधानसभा लोकसभा क्षेत्र का ही हिस्सा है. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2021 (Tamil Nadu Assembly Election 2021) की कुन्नूर विधानसभा सीट (Coonoor Assembly Seat) पर मंगलवार 6 अप्रैल 2021 को वोट डाले जाएंगे. तमिलनाडु विधानसभा की 234 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. तमिलनाडु में एक ही चरण में चुनाव कराए जा रहे हैं. चुनाव में कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा. मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है. विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 19 मार्च है. नामांकन पत्रों की जांच 20 मार्च को की जाएगी. नाम वापस लेने की आखिरी तिथि 22 मार्च है. सभी सीटों पर वोटों की गिनती 2 मई 2021 को की जाएगी.

2016 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर AIADMK के ए. रामु (A. Ramu) ने विजय हासिल की थी. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी और डीएमके के प्रत्याशी बी. एम. मुबारक (B. M. Mubarak) को 3710 वोटों से हराया था. जीते हुए प्रत्याशी को 61650 वोट मिले थे, जबकि हारे हुए प्रत्याशी को 57940 वोटों से संतोष करना पड़ा.

बता दें, तमिलनाडु में छह अप्रैल को मतदान होगा. जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में सिर्फ एक चरण में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा. इसके साथ ही मतदान का समय भी एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है. तमिलनाडु में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई 2021 को समाप्त हो रहा है. तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटे हैं, जिसमें ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के पास 136 विधायक हैं. इसके अलावा द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के पास 89 हैं. वहीं कांग्रेस के पास सात, इंडियन मुस्लिम लीग के पास पांच सीट हैं.

तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटें हैं और इसका कार्यकाल 24 मई को पूरा हो रहा है. तमिलनाडु विधानसभा में चुनाव एक ही चरण में छह अप्रैल को होंगे और दो मई को वोटों की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में पिछले 10 सालों से ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) का शासन है. राज्य की जनता ने साल 2016 के विधानसभा चुनाव में AIADMK प्रमुख जे जयललिता को दोबारा सत्ता सौंपी थी. इस चुनाव में AIADMK को 135 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) 88 सीटों पर सिमट गई थी. कांग्रेस को आठ सीटें मिली थी जबकि भाजपा का खाता भी नहीं खुल सका था. एआईएडीएम भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है, जबकि एमके स्टालिन की डीएमके ने कांग्रेस से हाथ मिलाया है। कांग्रेस 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, अभिनेता से नेता बने कमल हसन की पार्टी एमएनएल भी चुनावी मैदान में है