logo-image

जानिए कोयंबटूर दक्षिण विधानसभा का हाल, MNM चीफ कमल हासन है चुनाव मैदान मे

मक्कल निधि मय्यम (MNM) पार्टी के संस्थापक और फिल्म अभिनेता कमल हासन तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में कोयंबटूर दक्षिण विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे.

Updated on: 30 Mar 2021, 02:00 AM

चेन्नई :

मक्कल निधि मय्यम (MNM) पार्टी के संस्थापक और फिल्म अभिनेता कमल हासन तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में कोयंबटूर दक्षिण विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. इससे पहले इसी हफ्ते कमल हासन तमिलनाडु चुनाव के लिए अपनी पार्टी के 70 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर चुके हैं.
कोयम्बटूर (उत्तर) विधानसभा सीट तमिल नाडु की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट है, जहां 2016 में अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम ने जीत दर्ज की थी. कोयम्बटूर (उत्तर) विधानसभा सीट तमिल नाडुके कोयंबटूर जिले में आती है. 2016 में कोयम्बटूर (उत्तर) में कुल 42.07 प्रतिशत वोट पड़े थे.  2016 में अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम से अरुण कुमार पी जी ने द्रविड़ मुनेत्र कषगम के S.meenalogu को 7724 वोटों के मार्जिन से हराया था.

कमल हासन की पार्टी ने तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों में से 154 पर चुनाव लड़ने का एलान किया है. पार्टी ने पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्दुल कलाम के पूर्व सहयोगी को भी टिकट दिया है. बता दें कि मक्कल निधि मय्यम अभिनेता आर सरथ कुमार की अगुवाई वाले दल एआईएसएमके और लोकसभा सदस्य परिवेन्धर के आईजेके साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. पार्टी ने वैज्ञानिक तथा कलाम के पूर्व सहयोगी वी पोनराज को चेन्नई की अन्नानगर सीट से जबकि पूर्व आईएएस संतोष बाबू को विल्लीवक्कम सीट से उम्मीदवार बनाया है.

तमिलनाडु में छह अप्रैल को मतदान होगा. जबकि दो मई को वोट की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में सिर्फ एक चरण में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे. इस दौरान कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती के साथ पालन किया जाएगा. इसके साथ ही मतदान का समय भी एक घंटे के लिए बढ़ाया गया है. तमिलनाडु में विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 24 मई 2021 को समाप्त हो रहा है. तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटे हैं, जिसमें ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) के पास 136 विधायक हैं. इसके अलावा द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) के पास 89 हैं. वहीं कांग्रेस के पास सात, इंडियन मुस्लिम लीग के पास पांच सीट हैं.

तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटें हैं और इसका कार्यकाल 24 मई को पूरा हो रहा है. तमिलनाडु विधानसभा में चुनाव एक ही चरण में छह अप्रैल को होंगे और दो मई को वोटों की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु में पिछले 10 सालों से ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) का शासन है. राज्य की जनता ने साल 2016 के विधानसभा चुनाव में AIADMK प्रमुख जे जयललिता को दोबारा सत्ता सौंपी थी. इस चुनाव में AIADMK को 135 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जबकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) 88 सीटों पर सिमट गई थी. कांग्रेस को आठ सीटें मिली थी जबकि भाजपा का खाता भी नहीं खुल सका था. एआईएडीएम भाजपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ रही है, जबकि एमके स्टालिन की डीएमके ने कांग्रेस से हाथ मिलाया है। कांग्रेस 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, अभिनेता से नेता बने कमल हसन की पार्टी एमएनएल भी चुनावी मैदान में है.