logo-image

Tamil Nadu Election: बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष एल मुरुगन पर टिकीं सबकी निगाहें, यहां से लड़ेंगे चुनाव

एल मुरुगन (L Murugan) तमिलनाडु में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष (Tamil Nadu BJP President) हैं. राजनेता के अलावा वे पेशे से एक वकील हैं. वकालत का उनके पास  15 साल का अनुभव है.

Updated on: 18 Mar 2021, 04:03 PM

highlights

  • तमिलनाडु में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष हैं एल मुरुगन
  • राजनेता के अलावा पेशे से एक वकील हैं
  • 11 मार्च 2020 को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया

नई दिल्ली:

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए 6 अप्रैल को मतदान होना है. इसमें अब महज कुछ सप्ताह का समय रह गया है, जिसके चलते चुनाव प्रचार में भी तेजी आ गई है. वोटों के लिए हर घर तक नेताओं की दौड़ शुरू हो चुकी है, तो वहीं वोटरों को लुभाने के लिए प्रत्याशी तरह-तरह के हथकंडे भी अपना रहे हैं. तमिलनाडु के चुनावी गठबंधनों में राष्ट्रीय दलों पर क्षेत्रीय पार्टियां हावी हो रही हैं. कांग्रेस (Congress) और बीजेपी (BJP) जैसी राष्ट्रीय पार्टियों को 234 सीटों वाले विधानसभा चुनाव में केवल 20 से 25 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा है. NDA गठबंधन में AIADMK ने बीजेपी को महज 20 सीटें ही दी हैं. कमोबेश कुछ हाल DMK ने कांग्रेस के साथ किया है. 

इस तरह से ये तो साफ है कि इस चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस से ज्यादा AIADMK और DMK की लड़ाई है. हालांकि बीजेपी भी इस चुनाव में अपनी पूरी ताकत झोंक रही है. इस विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी पार्टी ने काफी पहले से संगठन को मजबूत करने का काम शुरू कर दिया था. बीजेपी ने इसकी जिम्मेदारी अपने वरिष्ठ नेता एल मुरुगन (L Murugan) को सौंपी थी. पार्टी ने एल मुरुगन (L Murugan) को मार्च 2020 को प्रदेश इकाई का अध्यक्ष बनाया था. इस चुनाव में पार्टी ने उन्हें धारापुरम सीट से टिकट दी है. इसलिए सभी की निगाहें एल मुरुगन पर टिकी हुई हैं. 

ये भी पढ़ें- कौन हैं खुशबू सुंदर, बीजेपी की टिकट पर लड़ेंगी Tamil Nadu Election

संक्षिप्त परिचय 

एल मुरुगन (L Murugan) तमिलनाडु में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष (Tamil Nadu BJP President) हैं. राजनेता के अलावा वे पेशे से एक वकील हैं. वकालत का उनके पास  15 साल का अनुभव है. वो National Commission for Scheduled Castes के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके हैं. उनका जन्म 29 मई 1977 को इस दक्षिणी राज्य के नमक्कल जिले के पारामती में हुआ था. मद्रास विश्वविद्यालय से कानून में परास्नातक की उपाधि प्राप्त की है. वे अभी भी मद्रास उच्च न्यायलय में वकालत कर रहे हैं. 11 मार्च 2020 को उन्हें तमिलनाडु प्रदेश भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष्य बनाया गया. इस से पूर्व वे राष्ट्रीय पिछडा आयोग के उपाध्यक्ष पद पर भी कार्य कर चुके हैं.

राजनीतिक सफर

एल मुरुगन छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हैं. वे अपने कॉलेज के समय से ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सक्रीय सदस्य रहे हैं. साल 2011 में उन्होंने राशिपुरम से तमिलनाडु विधानसभा का चुनाव लडा था लेकिन असफल रहे थे. उन्हें केवल 1730 कुल मतदान का 1.07% वोट मिले थे. 11 मार्च 2020 को एल मुरुगन को भारतीय जनता पार्टी तमिलनाडु प्रदेश का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. 

ये भी पढ़ें- तमिलनाडु चुनाव से पहले शशिकला ने राजनीति से संन्यास का किया ऐलान

जीत का दावा किया

एल मुरुगन ने इस चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन का दावा किया. उन्होंने दावा किया कि इस पार्टी दोहरी अंकों की संख्या के साथ सरकार में बैठेगी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पिछले 10 वर्षों में क्रियान्वित की गई केंद्र की कल्याणकारी योजनाएं गठबंधन के पक्ष में आएंगी. उन्होंने कहा कि राज्य की जनता डीएमके को सबक सिखाने का इंतजार कर रही है, क्योंकि डीएमके सामाजिक न्याय की बात करती है लेकिन उसे अमल नहीं करती है. डीएमके द्वारा महिलाओं को सम्मान नहीं दिया जाता है. उन्होंने वीके शशिकला के राजनीति छोडऩे के निर्णय की सराहना करते हुए उन्हें सम्मानित महिला बताया.