News Nation Logo
Banner

Tamil Nadu Assembly Election Result 2021 Live: DMK गठबंधन की सरकार बनना तय, रुझान में 151 सीट पर आगे

Tamil Nadu Assembly Election Result 2021: देश में इस साल के पहले विधानसभा चुनावों के लिए 27 मार्च से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई थी. मतदान अलग-अलग चरणों से गुजरते हुए 29 अप्रैल को संपन्न हुए थे.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 02 May 2021, 05:26:05 PM
Tamil Nadu Assembly Election Result 2021

Tamil Nadu Assembly Election Result 2021 (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • तमिलनाडु में पिछले 10 सालों से ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) का शासन
  • कई सर्वे एजेंसियों ने इस बार के चुनाव में तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को जीत का अनुमान लगाया

चेन्नई :

Tamil Nadu Assembly Election Result 2021: देश के 4 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव के नतीजों का ऐलान आज किया जाएगा. देश में इस साल के पहले विधानसभा चुनावों के लिए 27 मार्च से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई थी. मतदान अलग-अलग चरणों से गुजरते हुए 29 अप्रैल को संपन्न हुए थे. यह विधानसभा चुनाव पश्चिम बंगाल, असम, केरल और तमिलनाडु के अलावा एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में हुए. इन राज्यों में चुनाव का परिणाम आज घोषित किया जाएगा. तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटें हैं और इसका कार्यकाल 24 मई को पूरा हो रहा है. तमिलनाडु में पिछले 10 सालों से ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) का शासन है. 

LIVE UPDATES--

तमिलनाडु: DMK गठबंधन की सरकार बनना तय, रुझान में 151 सीट पर आगे

17:25 PM- तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में रुझान में DMK गठबंधन की सरकार बनना लगभग तय हो गया है. डीएमके गठबंधन 151 सीट पर आगे चल रहा है. बता दें कि तमिलनाडु में सरकार बनाने के लिए 118 सीट की जरूरत है. AIADMK गठबंधन 82 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. 1 सीट पर अन्य को बढ़त है. तमिलनाडु में कुल 234 सीट के लिए वोटों की गिनती चल रही है.

14.55PM- चेन्नई में पार्टी मुख्यालय के बाहर जश्न मना रहे डीएमके कार्यकर्ता और समर्थक अब वहां से हट गए हैं. चुनाव आयोग ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में संभावित जीत का जश्न मनाने पर तत्काल प्रभाव से रोकने का आदेश दिया है.

तमिलनाडु: DMK गठबंधन रुझान में 138 सीट पर आगे, सरकार बनाने के करीब

13:30 PM- तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में DMK गठबंधन ने रुझान में बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. डीएमके गठबंधन 138 सीट पर बढ़त बनाए हुआ है. बता दें कि तमिलनाडु में सरकार बनाने के लिए 118 सीट की जरूरत है. AIADMK गठबंधन 95 सीट पर आगे चर रहा है. वहीं अन्य 1 सीट पर आगे चल रहा है. तमिलनाडु में कुल 234 सीट के लिए वोटों की गिनती जारी है.

भीड़ इकट्टा करने वालों के खिलाफ FIR दर्ज होगी

13.10 PM- संभावित जीत के लिए भीड़ के द्वारा जश्न मनाने को लेकर आने वाली खबरों को चुनाव आयोग ने गंभीरता से लिया है. चुनाव ने सभी 5 राज्यों के मुख्य सचिवों के इस तरह के सभी मामलों में FIR दर्ज करने और संबंधित SHO को निलंबित करने करने के निर्देश दिए हैं.

भीड़ जुटाने वालों पर सख्त कार्रवाई हो: चुनाव आयोग

12:50 PM- रुझानों में सरकार बनते देख कार्यकर्ताओं के द्वारा जश्न मनाने की खबरें आने के बाद चुनाव आयोग सख्त हो गया है. चुनाव आयोग ने संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों को इस तरह की सभाओं को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा है.

12:25PM- थाउजेंड लाइट्स विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी की दक्षिण की मशहूर अभिनेत्री खुशबू सुंदर पीछे चल रही है. इस सीट पर DMK के डॉ एझिलन नागनाथन (Ezhilan N) आगे चल रहे हैं. बता दें कि खुशबू सुंदर पिछले साल कांग्रेस को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुई थीं. दक्षिण भारत में कांग्रेस के चर्चित चेहरों के रूप में खुशबू को माना जाता ता. 2020 में कांग्रेस का साथ छोड़कर खुशबू ने बीजेपी का दामन थाम लिया था.

11:55 AM- चेन्नई सेंट्रल लोकसभा क्षेत्र में आने वाली चेपॉक-थिरुवल्लीकेनी (Chepauk-Thiruvallikeni) से द्रमुक प्रमुख एमके स्टालिन के बेटे उदयनिधि स्टालिन (Udhayanidhi Stalin) आगे चल रहे हैं.

11:45 AM- रुझान में डीएमके गठबंधन की सरकार बनते देखकर डीएमके कार्यकर्ता और समर्थक चेन्नई में पार्टी मुख्यालय Anna Arivalayam के बाहर जश्न मनाए हुए. 

तमिलनाडु में चुनाव आयोग के नियमों की धज्जियां उड़ी

11:30 AM- तमिलनाडु में चुनाव आयोग के नियमों की धज्जियां उड़ी. तमिलनाडु में DMK समर्थक सड़क पर उतरे. कोविड प्रोटोकॉल का DMK समर्थकों ने उल्लंघन किया. बहुमत मिलने की संभावना से DMK समर्थकों ने सड़क पर जश्न मनाया.

शुरुआती रुझान में DMK गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार किया

10:05 AM- तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में DMK गठबंधन ने शुरुआती रुझान में बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. डीएमके गठबंधन 123 सीट पर आगे चल रहा है. राज्य में सरकार बनाने के लिए 118 सीट की जरूरत है. AIADMK गठबंधन 90 सीट पर आगे चर रहा है. वहीं अन्य 2 सीट पर बढ़त बनाए हुए हैं. तमिलनाडु में कुल 234 सीट के लिए वोटों की गिनती चल रही है.

9:35AM- DMK नेता मुथुवेल करुणानिधि स्टालिन-एम के स्टालिन (M K Stalin) चेन्नई के क्वीन मैरी कॉलेज पहुंचे हैं. यहां विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है.

9 AM- तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में DMK गठबंधन 50 सीट पर आगे चल रहा है. दूसरी ओर राज्य की सत्ता पर काबिज AIADMK गठबंधन 30 पर बढ़त बनाए हुए है. अन्य 1 सीट पर आगे है.

8:43 AM- तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में मतगणना शुरू होने के 40 मिनट के बाद DMK गठबंधन 16 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. AIADMK गठबंधन 3 सीट पर आगे चल रहा रहा है. वहीं अन्य 1 सीट पर आगे है.

8:22AM- तमिलनाडु में डीएमके गठबंधन तीन सीट पर आगे चल रहा है. एआईएडीएमके गठबंधन 1 सीट पर आगे चल रहा है.

8:06 AM-

वोटों की गिनती शुरू

विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में वोटों की गिनती की जा रही है.

वोटों कि गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी. कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना की जाएगी. उम्मीद है कि काउंटिग शुरू होने के आधे घंटे के बाद ही रूझान आने शुरू हो जाएंगे और दोपहर बाद चुनाव नतीजे भी आने लगेंगे.

------------

एग्जिट पोल में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन की जीत का अनुमान 
कई सर्वे एजेंसियों ने इस बार के चुनाव में तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को भारी जीत का अनुमान लगाया है. एग्जिट पोल्स के मुताबिक डीएमके-कांग्रेस गठबंधन को 150-170 सीटें मिलने का अनुमान है. बता दें कि अगर एग्जिट पोल के नतीजे सही रहते हैं तो दस साल बाद डीएमके गठबंधन की सत्ता में वापसी होगी. वहीं सत्ताधारी एआईएडीएमके-बीजेपी गठबंधन 58-68 सीटों पर सिमट सकती है. बता दें कि तमिलनाडु विधानसभा के एग्जिट पोल में इस बार डीएमके के जीत का अनुमान लगाया जा रहा है. अब सभी की नजर अब नतीजों पर है, जो कि आज यानि 2 मई को घोषित होने जा रहे हैं.

तमिलनाडु में कुल 3998 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. यह 234 सफल उम्मीदवारों के लिए उत्सव का दिन होगा, जबकि हारने वाले उम्मीदवारों के लिए निराशा का दिन होगा. भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, 6.29 करोड़ मतदाताओं में से 72.81 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान में हिस्सा लिया. वहीं विधानसभा चुनाव के नतीजे सत्तारूढ़ एआईएडीएमके सरकार और मुख्य विपक्षी एम.के. स्टालिन की अगुवाई वाली डीएमके के लिए काफी महत्वपूर्ण है. चुनाव पूर्व सर्वेक्षण और एग्जिट पोल डीएमके के शानदार जीत के संकेत दे रहे हैं. 

बता दें कि राज्य की जनता ने साल 2016 के विधानसभा चुनाव में AIADMK प्रमुख जे जयललिता को दोबारा सत्ता सौंपी थी. जयललिता रिकॉर्ड छठीं बार मुख्यमंत्री बनी थीं. बता दें कि 2016 के तमिलनाडु विधानसभा चुनाव में कुल 234 सीट में से डीएमके गठबंधन को 98 सीट पर जीत हासिल हुई थी. वहीं एआईएडीएमके (AIADMK) गठबंधन ने 134 सीटों पर जीत हासिल की थी. गौरतलब है कि तमिलनाडु में विधानसभा की कुल 234 सीटें हैं और इसका कार्यकाल 24 मई को पूरा हो रहा है. 6 अप्रैल को एक चरण में तमिलनाडु विधानसभा चुनाव हुए थे और 2 मई को वोटों की गिनती की जाएगी. तमिलनाडु के मुख्यमंत्री और अन्नाद्रमुक के संयुक्त समन्वयक ई के पलानीस्वामी (Edappadi K Palaniswami) अपने गृह जिले सेलम के इडाप्पडी विधानसभा क्षेत्र से मैदान में हैं. उनका मुकाबला द्रमुक के युवा नेता टी सम्पत कुमार (37) से था. बता दें कि पहली बार पहली बार 1989 में  पलानीस्वामी इडाप्पडी से विधायक चुने गए थे. पलानीस्वामी को यहां से चार बार जीत हासिल हुई है. वहीं दो बार हार का स्वाद भी चखना पड़ा है. पलानीस्वामी का जन्म 2 मार्च, 1954 को तमिलनाडु के सलेम जिले में हुआ था. छात्र राजनीति से शुरुआत करने वाले पलानीस्वामी 1974 में AIADMK से जुड़े.  2017 में पलानीस्वामी तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बने थे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 02 May 2021, 07:34:17 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.