logo-image

प्रदेश अध्यक्ष से लेकर कैबिनेट मंत्री तक कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा चुके हैं सूर्यप्रताप शाही

उत्तर प्रदेश में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही किसी परिचय के मोहताज नहीं है. क्योंकि बीजेपी उत्तर प्रदेश में उनका कद बहुत बड़ा है. एक बार शाही उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. आपको बता दें कि सूर्य प्रताप शाही उत्तर प्रदेश से भारतीय जनत

Updated on: 09 Mar 2022, 04:07 PM

highlights

  • फिलहाल योगी सरकार में कृषि मंत्री हैं सूर्य प्रताप शाही 
  • महेन्द्रनाथ पांडेय से पहले बीजेपी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष रह चुके हैं शाही 
  • अब तक तीन बार कर चुके हैं विधानसभा का प्रतिनिधित्व 

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही किसी परिचय के मोहताज नहीं है. क्योंकि बीजेपी उत्तर प्रदेश में उनका कद बहुत बड़ा है. एक बार शाही उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. आपको बता दें कि सूर्य प्रताप शाही उत्तर प्रदेश से भारतीय जनता पार्टी के नेता हैं. वे देवरिया (कुशीनगर) जिले के कसिया विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक चुने जा चुके हैं. यही नहीं सूर्यप्रताप शाही दो सरकारों बतौर कैबीनेट मंत्री रहते हुए कई-कई विभाग संभाल चुके हैं. वर्तमान में सूर्यप्रताप शाही योगी सरकार में कृषि मंत्री हैं. उन्हे प्रदेश के प्रतिष्ठित नेताओं की सूचि में गिना जाता है. सूर्यप्रताप शाही ने उत्तर प्रदेश के बीजेपी के अध्यक्ष रहते हुए कई बड़े आन्दोलनों का नेतृत्व भी किया है.  

यह भी पढ़ें : कम वोटिंग होने से धरे के धरे रह सकते हैं Exit Poll के नतीजे

आपको बता दें कि 1985 से 1989; 1991 से 1993 तथा 1996 से 2002 तक उत्तर प्रदेश विधान सभा का प्रतिनिधित्व किया है. शाही ने दो बार उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में सेवा की है. वे 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद आई इंदिरा लहर के बावजूद 1984 में चुनाव जीतने वाले प्रतिष्ठित नेताओं में से एक रहे हैं. उत्तर प्रदेश में मंत्री के रूप में उन्होंने पहली बार 1991 में प्रदेश के गृह मंत्री के रूप में सेवा की, कैबिनेट रैंक के साथ 1992 में उन्होने स्वस्थ्य मंत्री का कार्यभार संभाला. उसके बाद 1997 में उन्हें कैबिनेट मंत्री के रूप में एक्साइज मंत्रालय का पदभार प्रदान किया गया. वे उत्तर प्रदेश राज्य इकाई के भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के रूप में भी कार्य कर चुके हैं. फिलहाल शाही उत्तर प्रदेश सरकार में कैबिनेट कृषि मंत्री के रूप में काम कर रहे हैं.