logo-image

श्यामपुर विधानसभा सीट पर किस करवट बैठेगा ऊंट, जानिए सियासी समीकरण

श्यामपुर विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों में से एक है. यह विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल में हावड़ा के अंतर्गत आती है. श्यामपुर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में कुल दो लाख छत्तीस हजार सात सौ इक्यासी (2,36,781) मतदाता थे.

Updated on: 04 Mar 2021, 04:09 PM

कोलकाता:

श्यामपुर विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में आती है. साल 2016 में श्यामपुर विधानसभा सीट पर कुल 86 फीसदी वोटिंग हुई थी. 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस से कालीपद ने ऑल इंडिया कांग्रेस के अमिताभ चक्रवर्ती को 26,586 वोटों से करारी शिकस्त दी थी. श्यामपुर विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल की सबसे महत्वपूर्ण विधानसभा सीटों में से एक है. यह विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल में हावड़ा के अंतर्गत आती है.  आपको बता दें कि साल 2016 में हुए श्यामपुर विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में कुल दो लाख छत्तीस हजार सात सौ इक्यासी (2,36,781) मतदाता थे.

साल 2016 के विधानसभा चुनाव में श्यामपुर विधानसभा सीट से कुल दो लाख दो हजार एक सौ सात (2,02,107) मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया था. पश्चिम बंगाल की इस विधानसभा सीट पर 1,22,239 पुरुष मतदाताओं ने अपने मतदान का उपयोग किया था जबकि 1,14,540 महिला मतदाताओं ने अपने वोट का प्रयोग किया था. श्यामपुर विधानसभा सीट मौजूदा समय सत्तारूढ़ दल टीएमसी के हाथों में है. कालीपद मंडल ने पिछले विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्यामपुर विधानसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी ऑल इंडिया कांग्रेस के अमिताभ चक्रवर्ती को 26,586 वोटों से करारी शिकस्त दी थी. वहीं इस चुनाव में तीसरे नंबर पर 8,075 वोटों के साथ बीजेपी की प्रत्याशी मौसमी बिस्वास रहीं

साल 2016 में ऐसी रही वोटिंग
श्यामपुर विधानसभा सीट पर साल 2016 में में कुल 86 फीसदी मतदान हुआ था. 2016 में ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के प्रत्याशी कालीपद मंडल ने पिछले विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए श्यामपुर विधानसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी ऑल इंडिया कांग्रेस के अमिताभ चक्रवर्ती को 26,586 वोटों से करारी शिकस्त दी थी.  श्यामपुर विधानसभा सीट हावड़ा जिले के अंतर्गत आती है. इस संसदीय क्षेत्र से ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के प्रसून बनर्जी सांसद हैं. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के रंतिदेव सेन गुप्ता को 103695 से हराया था.

बीजेपी-टीएमसी के बीच सियासी घमासान
साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का यहां पर दूर-दूर तक नाम-ओ-निशान नहीं था, लेकिन लोकसभा चुनाव 2019 में अमित शाह की अगुवई में बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में धमाकेदार प्रदर्शन किया और 18 सीटें जीतीं जिसके बाद अब यहां पर बीजेपी टीएमसी की सबसे निकटतम प्रतिद्वंदी दिखाई दे रही है. पश्चिम बंगाल के मौजूदा राजनीतिक हालात को देखते हुए कुछ भी कहना मुश्किल है. एक ओर बीजेपी ने पूरी टीएमसी को तोड़कर रख दिया है, मुकुल रॉय, शुभेन्दु अधिकारी सहित टीएमसी के कई दिग्गज नेता अब बीजेपी टीएमसी को छोड़कर बीजेपी का दामन थाम चुके हैं. इस लिहाज से अब जनता ही पश्चिम बंगाल की सियासत का परिणाम बताएगी.