logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : शकूर बस्ती से डॉ सत्येंद्र जैन को जीत मिली, बीजेपी को मिली हार

शकूर बस्ती सीट से बीजेपी ने एससी वत्त, कांग्रेस ने देवराज अरोरा और आम आदमी पार्टी ने बंदना कुमारी को मैदान में उतारा है. 147262 मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे. शकूर बस्ती में 8 फरवरी को हुए मतदान में 67.66 प्रतिशत वोट पड़े.

Updated on: 11 Feb 2020, 04:55 PM

नई दिल्ली:

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections) की मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरू हुई. जिसमें आम आदमी पार्टी को एक बार फिर बड़े बहुमत से जीत मिली है. सबसे पहले पोस्‍टल बैलेट (Postal Ballet) की काउंटिंग हुई. उसके बाद ईवीएम (EVM) की बारी आई. 8 फरवरी को दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव कराए गए थे. चुनाव में आम आदमी पार्टी, बीजेपी और कांग्रेस ने पूरा जोर लगाया था. आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) ने मुख्‍यमंत्री पद के लिए अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के चेहरे को आगे किया, तो बीजेपी ने किसी को चेहरा नहीं बनाया और पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व अमित शाह (Amit Shah) के चेहरे पर चुनाव लड़ा.

शकूर बस्ती विधानसभा क्षेत्र दिल्ली के उत्तरी पश्चिमी लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है. इलाके को 1972 में विधानसभा क्षेत्र घोषित किया गया था. इस सीट से पहली बार श्रीचंद जीते थे. वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी से थे. उन्होंने भारतीय जनसंघ के नेता बनारसी दास को हराया और विधायक बने. 2015 में शकूर बस्ती से आम आदमी पार्टी के नेता सत्येंद्र जैन विधायक चुने गए. सत्येंद्र जैन को 51530 वोट मिले.

सत्येंद्र जैन ने बीजेपी के एससी वत्स को 48397 वोटों से हराया था. कांग्रेस यहां से 3 बार, बीजेपी 2-2 बार चुनाव जीत चुकी है. जनता पार्टी और कम्युनिस्ट पार्टी ने एक-एक बार यह सीट अपने नाम की है. सबसे ज्यादा 5 बार बीजेपी यहां से दूसरे स्थान पर आने वाली पार्टी है. यह क्षेत्र दीपाली, सरस्वती विहार से पश्चिम विहार तक फैला है. इस क्षेत्र में पश्चिम विहार, पीतमपुरा, ऋषि नगर, संत नगर के इलाके आते हैं. दिल्ली नगर निगम के चार वार्ड इस क्षेत्र में आते हैं.

शकूर बस्ती सीट से बीजेपी ने एससी वत्त, कांग्रेस ने देवराज अरोरा और आम आदमी पार्टी ने बंदना कुमारी को मैदान में उतारा था. शकूर बस्ती में 8 फरवरी को हुए मतदान में 67.66 प्रतिशत वोट पड़े. शकूर बस्ती विधानसभा क्षेत्र से डॉ सत्येंद्र जैन को जीत मिली है. बीजेपी के एस सी वत्स को हार का सामना करना पड़ा है.

लाइव अपडेट

  • डॉ सत्येंद्र जैन को जीत मिली है.
  • बीजेपी को 1 बजे तक 21345 वोट मिले हैं.
  • 1 बजे तक आम आदमी पार्टी के सत्येंद्र जैन इस समय 27006 वोट मिले हैं.
  • आम आदमी पार्टी के सत्येंद्र जैन पीछे चल रहे हैं.
  • डॉ एससी वत्स यहां से आगे चल रहे हैं.
  • सभी मतगणना केंद्रों पर मतगणना शुरू हो गई है.
  • 8 बजे से शुरू होगी मतगणना.