logo-image

दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 : सदर बाजार विधानसभा के बारे में जानें सब कुछ

दिल्ली की 70 सीटों में से सदर बाजार विधानसभा सीट भी एक है. यह सीट उत्तर पश्चिम जिले का हिस्सा होने के साथ ही चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भी शामिल है. 1993 में इसे विधानसभा सीट बनाया गया.

Updated on: 11 Feb 2020, 10:48 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली की 70 सीटों में से सदर बाजार विधानसभा सीट भी एक है. यह सीट उत्तर पश्चिम जिले का हिस्सा होने के साथ ही चांदनी चौक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में भी शामिल है. 1993 में इसे विधानसभा सीट बनाया गया. जहां बीजेपी के हरिकिशन विधायक चुने गए. इसके बाद यहां से लगातार 3 बार कांग्रेस के राजेश जैन विधायक बने रहे. 2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के नेता सोमदत्त यहां से विधायक बने. वह लगातार इस सीट से विधायक चुने गए. इस विधानसभा का नाम यहां के प्रसिद्ध सदर बाजार के नाम पर रखा गया है.

दिल्ली के सदर बाजार से बीजेपी ने जय प्रकाश, कांग्रेस ने सतबीर शर्मा और आम आदमी पार्टी के सोमदत्त मैदान में हैं.

इस क्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध और मशहूर इलाका सदर बाजार ही है. इसी के कारण इस क्षेत्र को पूरे देश में जाना जाता है. ये बाजार खारी बावली के पश्चिमी क्षेत्र में बसा हुआ है. यहां पर घरेलू सामान होलसेल होता है. यहां मुख्य आकर्षण का केंद्र सदर बाजार ही है. इस क्षेत्र में सराय रोहिल्ला सदर बाजार भी हैं.

मार्केट के साथ ही यह क्षेत्र अपने खान पान के कारण भी काफी प्रसिद्ध है. दिल्ली नगर निगम के 12 जोन में से यह एक है. आम आदमी पार्टी के सोमदत्त ने 67507 वोट हासिल किया था. उन्होंने बीजेपी के परवीन कुमार जैन को 34315 वोटों से हराया था. दिल्ली में मतदान 8 फरवरी को होगा. 11 फरवरी को मतगणना होगी.

लाइव अपडेट

  • आम आदमी पार्टी के सोमदत्त 6 हजार वोट पाकर आगे चल रही है.
  • बीजेपी को अभी सिर्फ 450 वोट मिले हैं.