logo-image

Delhi Assembly Elections 2020: संगम विहार विधानसभा सीट पर ये प्रत्याशी होंगे आमने-सामने

इस बार संगम विहार विधानसभा सीट से जेडीयू से एससीएल गुप्ता , आम आदमी पार्टी से सोमनाथ दिनेश मोहानिया और कांग्रेस से पूनम आजाद के बीच कड़ा मुकाबला है.

Updated on: 08 Feb 2020, 03:56 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) का बिगुल बज चुका है, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयां जोर-शोर से चुनावी प्रचार में जुट चुकी हैं. दिल्ली की सल्तनत पर बैठने के लिए हर पार्टी कमर कस कर चुनावी मैदान में उतर गई है और जनता तमाम लुभावने वादें कर रही है. हालांकि अब ये चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा की देश की राजधानी की सत्ता पर दोबारा आम आदमी पार्टी (AAP) की वापसी होगी या फिर बीजेपी और कांग्रेस बैठेगी. बता दें कि दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे. इस बार संगम विहार विधानसभा सीट से जेडीयू से एससीएल गुप्ता , आम आदमी पार्टी से सोमनाथ दिनेश मोहानिया और कांग्रेस से पूनम आजाद के बीच कड़ा मुकाबला है.

दिल्ली चुनाव को देखते हुए हमने भी पूरी तैयारी कर ली है, यहां हम आपको दिल्ली के हर विधानसभा क्षेत्र की पूरी जानकारी देंगे कि कब वहां से कौन जीता और फिलहाल जो विधायक है उनका काम कैसा रहा. इसी क्रम में आज हम संगम विहार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बारें में बात करेंगे. तो आइए जानते है इस सीट के बारे में.

और पढ़ें: Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र के बारे में

संगम विहार सीट पर इस बार कौनसी पार्टी करेगी जीत हासिल

संगम विहार विधानसभा सीट दक्षिण दिल्ली क्षेत्र का हिस्सा है. वर्तमान संगम विहार सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता दिनेश मोहनिया विधायक हैं. उन्होंने 2015 के दिल्ली चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार शिव चरण लाल गुप्ता को (72131) वोटों से हराया था. बीजेपी को यहां (28143) वोट मिले थे, जबकि APP को (72131) वोट प्राप्त हुए थे. वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार विशन स्वरुप अग्रवाल को इस चुनाव में (3,423) वोट मिले थे. 

साल 2002 में गठित परिसीमन आयोग की सिफारिशों के बाद 2008 में संगम विहार विधानसभा सीट का गठन किया गया था. चुनाव आयोग ने 2008 में यहां पहली बार विधानसभा चुनाव कराए थे. तब यहां से बीजेपी के एससीएल गुप्‍ता ने कांग्रेस आमोद कुमार कांत को करारी हार देते हुए विधायक बने थे.

जानें संगम विहार विधानसभा सीट के बारे में

दिल्‍ली का यह सीमांत इलाका बड़े पैमाने पर जंगलों से घिरा हुआ है. संगम विहार इलाका बिजवासन, अंबेडकर नगर, छतरपुर और कालकाजी से घिरा हुआ है.

मतदाताओं की कुल संख्या

संगम विहार चुनाव क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या (164019) है, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या (66547) और पुरुष मतदाता की संख्या (97459) है. वहीं साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में यहां 66.68 प्रतिशत वोट पड़े थे.

ये भी पढ़ें: Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के बारे में

2015 विधानसभा चुनाव में 'आप' की हुई थी बंपर जीत

गौरतलब है कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की पार्टी 'आप' ने सबको चौंकाते हुए 54.3 फीसदी वोट शेयर हासिल किए थे. मत प्रतिशत के मामले में बीजेपी 32.3 फीसदी वोट के साथ दूसरे नंबर पर रही तो कांग्रेस का वोट शेयर 9.7 फीसदी पर आ गया था.

लोकसभा चुनाव में रहा था बीजेपी का दबदबा

2019 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी केवल 18.1 फीसदी वोट पा सकी तो बीजेपी 56.5 फीसदी मत पाने में कामयाब रही. कांग्रेस के वोट शेयर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और उसे 22.5 फीसदी वोट मिले थे.