logo-image

Bihar Election 2020: जानें रोसड़ा विधानसभा सीट के बारे में, अब तक नहीं पहुंचा यहां विकास

रोसड़ा विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. 2015 के विधानसभा चुनाव में मंजू हजारी विधायक चुनी गई थी. विधायक मंजू हजारी बीजेपी से संबंध रखती हैं. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 248750 है.

Updated on: 07 Nov 2020, 12:57 PM

नई दिल्ली:

रोसड़ा विधानसभा क्षेत्र बिहार विधानसभा का एक सीट है. 2015 के विधानसभा चुनाव में मंजू हजारी विधायक चुनी गई थी. विधायक मंजू हजारी बीजेपी से संबंध रखती हैं. इस विधानसभा में कुल मतदाता की संख्या 248750 है. वहीं पुरुष मतदाता की संख्या 131431 है. वहीं महिला मतदाता की संख्या 117319 है. पिछले चुनाव में कुल 51.39 प्रतिशत मतदान हुआ था. इस विधानसभा क्षेत्र की धरती साहित्यकारों से भरी है. उदयनाचार्य, महाकवि आरसी व पंडित सुरेंद्र झा सुमन जैसे दार्शनिकों व साहित्यकार इस विधानसभा से तालुकात रखते हैं. लेकिन यहां की जनता सियासतदां लोगों की शिकार बनती रही.

यह भी पढ़ें- Bihar Election 2020: जानें हसनपुर विधानसभा सीट के बारे में, यहां किसानों की पीड़ा से अंजान सरकार 

ये है मुद्दे

 

रोसड़ा को जिला का दर्जा देने की मांग वर्षों से उठाया जा रहा है. लेकिन अभी तक इसकी मांग पूरी नहीं हुई. इसको हर चुनाव के बाद ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है. तात्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने इसकी घोषणा की थी, लेकिन अभी तक इसे जिला घोषित नहीं किया गया. वहीं इस बीच 74 सड़कें बनी हैं. कई पुल-पुलियों का भी निर्माण कराया गया है. क्षेत्र के लोगों का कहना है कि यहां अपेक्षित विकास नहीं हुआ है. रोसड़ा-शिवाजीनगर पथ की जर्जरता जगजाहिर है. यहां के राजनीतिज्ञों की कुत्सित राजनीति का शिकार रोसड़ा को जिला बनाने का मुद्दा बन गया. रोसड़ा को लोकसभा भी नहीं रहने दिया गया.