News Nation Logo

बंगाल चुनाव से पहले RJD-JDU में चला वार-पलटवार, जानें क्या है मामला

पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से शुरू होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (युनाइटेड) के बीच मतभेद उभरकर सामने आया है.

IANS | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 28 Feb 2021, 09:17:00 PM
nitish tejashwi

सीएम नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव (Photo Credit: फाइल फोटो)

पटना:

पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से शुरू होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और जनता दल (युनाइटेड) के बीच मतभेद उभरकर सामने आया है. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को मतदान कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आठ चरणों में होगा. पिछली बार सात चरणों में मतदान हुआ था. राजद ने दावा किया है कि जदयू की बंगाल इकाई का जल्द ही राजद में विलय हो जाएगा. इस दावे पर जदयू नेता व बंगाल प्रभारी गुलाम रसूल बलयावी ने राजद पर जमकर निशाना साधा.

बलयावी ने कहा कि जिसके घर शीशे के होते हैं, वो दूसरों पर पत्थर नहीं फेंकते।" जदयू नेता ने आगे कहा कि राजद को अपना घर बचाकर रखना चाहिए. राजद नेता भाई वीरेंद्र और पार्टी के एक अन्य नेता के इस दावे के बाद बलयावी की प्रतिक्रिया आई कि पश्चिम बंगाल में जदयू की पूरी इकाई विधानसभा चुनाव से पहले राजद के साथ विलय कर लेगी.

वीरेंद्र ने कहा कि जदयू के प्रमुख नेता जल्द ही राजद नेता तेजस्वी यादव से मिल सकते हैं. इस बीच, राजद के वरिष्ठ नेता - अब्दुल बारी सिद्दीकी और श्याम रजक पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार कर रहे हैं. बलयावी ने कहा कि हम पार्टियों को तोड़ने में विश्वास नहीं करते हैं। लेकिन, किसी का भी हमारी पार्टी में शामिल होने पर स्वागत है.

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे. दो मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा, दो मई को नतीजे आएंगे. इसी तरह दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर सहित चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान होगा. बंगाल में तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी और छह अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में कुल 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. 

चौथे चरण की पांच जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 16 मार्च को जारी हो जाएगी और 10 अप्रैल को मतदान होगा. 5वें चरण की 45 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी, मतदान 17 अप्रैल को होगा. छठें चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी होगी, मतदान 22 अप्रैल को होगा. छठें चरण में कुल चार जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. 

सातवें चरण की अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी, 26 अप्रैल को मतदान होगा. सातवें चरण में 36 सीटों पर चुनाव होंगे. इसी तरह आठवें चरण की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा. सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को आएंगे.

First Published : 28 Feb 2021, 09:17:00 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.