logo-image

Revanth Reddy Oath Ceremony: रेवंत रेड्डी ने तेलंगाना के CM पद की शपथ ली, भट्टी विक्रमार्क बने डिप्टी सीएम

Revanth Reddy Oath Ceremony: पांच राज्यों में सिर्फ एक राज्य तेलंगाना में पार्टी को जीत का स्वाद चखने को मिला है, रेवंत रेड्डी ने बतौर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वहीं मल्लू भट्टी विक्रमार्क डिप्टी सीएम बने.

Updated on: 07 Dec 2023, 02:17 PM

नई दिल्ली:

Revanth Reddy Oath Ceremony: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव नतीजों में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है. उसे सिर्फ तेलंगाना में जीत मिली. देश के इस राज्य में बीते काफी समय से केसीआर सरकार का राज था. मगर इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बड़े अंतर से केसीआर को मात दी है. आज यानि गुरुवार को रेवंत रेड्डी ने बतौर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वहीं मल्लू भट्टी विक्रमार्क डिप्टी सीएम बने. आपको बता दें कि रेवंत रेड्डी के नाम पर पहले कांग्रेस में खींचतान देखी गई थी. कई और नाम भी सीएम के लिए सामने आ रहे थे. मगर अंत में आलाकमान की ओर से रेवंत रेड्डी के नाम पर मुहर लगी.

इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने तेलंगान के नए  सीएम रेवंत रेड्डी को बधाई दी. उन्होंने एक्स पर बंधाई संदेश दिया. इस दौरान पोंगुलेटी श्रीनिवास रेड्डी, पोन्नम प्रभाकर, सुरेखा कोंडा,अनसूया, उत्तम कुमार रेड्डी, सी दामोदर राजनरसिम्हा, कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी, सीताक्का और डी. श्रीधर बाबू ने तेलंगाना के कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. 

 

रेवंत रेड्डी का शपथ ग्रहण समारोह दोपहर एक बजे से शुरू हुआ. ये शपथ ग्रहण समारोह राजधानी हैदराबाद के एलबी स्टेडियम हुआ. ऐसा बताया जा रहा है कि इस प्रोग्राम में 1 लाख से अधिक लोग एकत्र हुए. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के अलावा सोनिया गांधी, राहुल गांधी भी कार्यक्रम में उपस्थित हुए. आपको बता दें कि तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटें हैं. पूर्व की तेलंगाना सरकार यानि केसीआर सरकार में कुल 18 कैबिनेट मिनिस्टर थे.

शपथ ग्रहण समारोह को रद्द करना पड़ा

आपको बता दें कि तेलंगाना के सीएम की रेस में कई और नाम भी शामिल थे. काफी विचार के बाद अचानक रेवंत रेड्डी के नाम पर मुहर लगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस नाम को लेकर पार्टी में विरोध के स्वर भी दिखाई दिए. शपथ ग्रहण समारोह को रद्द करना पड़ा. ऐसा बताया जा रहा था कि छह बार के विधायक और कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष एन.उत्तम कुमार रेड्डी और मल्लू भट्टी विक्रमार्क की ओर से रेवंत रेड्डी का विरोध हो रहा था. रेवंत पार्टी आलाकमान की पहली पसंद थे. तेलंगाना में चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले और बाद में वे बीआरएस के खिलाफ कांग्रेस का चेहरा बन गए. कांग्रेस विधानसभा चुनाव 2023 में 119 में 64 सीटों पर विजयी हुई है.