logo-image

Bihar Election Result 2020: रक्सौल से बीजेपी के प्रमोद कुमार जीते

इस बार 10 नवंबर को बिहार विधानसबा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. बिहार चुनाव से पहले हम आपको रक्सौल विधानसभा क्षेत्र के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 10 Nov 2020, 03:02 PM

रक्सौल:

रक्सौल से बीजेपी के प्रमोद कुमार जीते. बिहार चुनाव संपन्न हो चुके हैं. मंगलवार को बिहार चुनाव का मतगणना शुरू हुआ. रक्सौल में पहले कांग्रेस आगे चल रही थी, लेकिन बीजेपी ने के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की. सियासी पार्टियों ने अपने-अपने समीकरण सेट करने में चुनावी रणनीति बनाना शुरु कर दिया हैं. इस बार बिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर और सात नवंबर को तीसरे चरण की वोटिंग होगी. इस बार 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. बिहार चुनाव से पहले हम आपको रक्सौल विधानसभा क्षेत्र के बारे में बताने जा रहे हैं.

और पढ़ें: Bihar Assembly Election 2020: इसबार सिकटा विधानसभा सीट कौन होगा काबिज

जानें रक्सौल सीट का चुनावी समीकरण-

रक्सौल भारत-नेपाल सीमा पर स्थित है और अपने चीनी उद्योग के कारण जाना जाता है. इसके पास ही नेपाल का बीरगंज स्थित है। बीरगंज रेलवे स्टेशन नेपाल सरकार रेलवे (NGR) से भारत की सीमा के पार बिहार के रक्सौल स्टेशन से जुड़ा है.रक्सौल जिला पूर्वी चम्पारन का हिस्सा है. ये पश्चिमी चम्पारन लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीट है.

रक्सौल विधानसभा सीट पर कड़ी टक्कर दोनों राष्ट्रीय दलों कांग्रेस और बीजेपी के बीच टक्कर होगी. कांग्रेस ने जहां रामबाबू यादव को टिकट दिया है, वहीं बीजेपी की ओर से प्रमोद सिन्हा चुनावी मैदान में है

रक्सौल विधानसभा सीट जिला पूर्वी चम्पारन हिस्सा है. ये पश्चिमी चम्पारन लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीट है. 1951 में हुए चुनाव में यहां कांग्रेस के राधा पांडे ने अपनी जीत दर्ज की थी.साल 2015 में बीजेपी के अजय कुमार सिंह ने जीत हासिल की थी. अजय कुमार सिंह साल 2000 से इस सीट पर लगातार चुनाव जीतते आ रहे हैं.

रक्सौल से अब तक चुने गए विधायक-

  • 2015-  डॉ.अजय कुमार सिंह (BJP)
  • 2010-   डॉ.अजय कुमार सिंह  (BJP)
  • 2005- डॉ.अजय कुमार सिंह  (BJP)                                          
  • 2005- डॉ.अजय कुमार सिंह    (BJP)
  • 2000- डॉ.अजय कुमार सिंह (BJP)            
  • 1995-  राजनंदन राय (जनता  दल)