logo-image

Bihar Assembly Election 2020: जानें राजनगर विधानसभा क्षेत्र के बारे में सबकुछ

इस बार बिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर और सात नवंबर को तीसरे चरण की वोटिंग होगी. इस बार 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. बिहार चुनाव से पहले हम आपको राजनगर विधानसभा क्षेत्र के बारे में बत

Updated on: 07 Nov 2020, 12:28 PM

राजनगर:

बिहार विधानसभा चुनाव में अब बस कुछ दिन ही बाकी है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर पूरी तरह कस ली है. सभी पार्टी के नेतागण चुनावी मैदान पर उतर चुके हैं और जोर-शोर से अपनी पार्टी का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं.   इस बार बिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर और सात नवंबर को तीसरे चरण की वोटिंग होगी. इस बार 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. बिहार चुनाव से पहले हम आपको राजनगर विधानसभा क्षेत्र के बारे में बताने जा रहे हैं.  

और पढ़ें: Bihar Assembly Election 2020: क्या इस बार भी बिस्फी सीट पर RJD का दबदबा रहेगा कायम

राजनगर विधानसभा क्षेत्र के बारे में-

राजनगर विधानसभा सीट बिहार की 243 विधानसभा सीटों में से एक है. इस विधानसभा का सीट क्रमांक 37 है. यह झांझरपुर लोकसभा क्षेत्र और मधुबनी जिले के अंतर्गत आती है. फिलहाल यह विधानसभा सीट आरक्षित वर्ग के लिए है. इस विधानसभा सीट से वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता रामप्रीत पासवान विधायक हैं. साल 1972 के बाद नए परिसीमन में 2010 में अस्तित्व में आने वाली राजनगर सीट की पृष्ठभूमि समाजवाद रही है.लेकिन कांग्रेस ने भी यहां जीत का झंडा लहराया है. इसी सीट पर बीजेपी ने हार का मुंह देखा लेकिन बीते विधानसभा चुनाव में बीजेपी के राम प्रीत पासवान ने 71 हजार 614 वोट से जीत हासिल कर सीट पर काबिज हुए. वहीं आरजेडी के रामावतार पासवान को 65,372 वोट प्राप्त हुए थे.

राजनगर क्षेत्र में वोटरों की संख्या-

  • वोटर्स की कुल संख्या- 2,72,110 
  • पुरुष वोटर- 1,44,831
  • महिला वोटर- 1,27,268