logo-image

Rajasthan Election: कांग्रेस ने 56 उम्मीदवारों की जारी की चौथी सूची, देखें पूरी List

Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. इस बीच कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों की चौथी सूची जारी कर दी है.

Updated on: 31 Oct 2023, 11:08 PM

जयपुर:

Rajasthan Assembly Election 2023 : देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है. चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारी और तेज कर दी है. स्टार प्रचारों ने चुनाव प्रचार प्रसार का कमान संभाल लिया है. उम्मीदवारों के नामांकन की प्रक्रिया तेज हो गई है. इस बीच राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस (Congress) ने मंगलवार को उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है.

यह भी पढे़ं : Rajasthan Assembly Election 2023 : सचिन पायलट ने चुनावी हलफनामे में खुद को बताया तलाकशुदा, जानें कौन हैं उनकी पत्नी सारा

नई दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई. इस मीटिंग में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हुए थे. इस बैठक में राजस्थान के उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट पर विस्तार चर्चा हुई. इसके बाद कांग्रेस ने देर रात आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपनी सूची जारी कर दी है. इस लिस्ट में 56 उम्मीदवार के नाम सामने आए हैं.

यह भी पढे़ं : Maharashtra News : CM एकनाथ शिंदे बोले- मराठा समाज को कौन भड़का रहा, इस पर सरकार का ध्यान है

कांग्रेस ने राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 151 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. पहली लिस्ट में 33 प्रत्याशी, दूसरी लिस्ट में 43 प्रत्याशी, तीसरी लिस्ट में 19 प्रत्याशी और आज घोषित चौथी लिस्ट में 56 प्रत्याशी के नाम घोषित किए गए हैं. अब पार्टी को सिर्फ 49 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करनी बाकी है. कांग्रेस की चौथी लिस्ट में गौरव वल्लभ को उदयपुर से चुनाव मैदान में उतारा गया है. 

आपको बता दें कि राजस्थान में इस वक्त कांग्रेस की सरकार और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री हैं. राज्य में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव के लिए मतदान पड़ेंगे, जबकि सभी राज्यों के साथ राजस्थान चुनाव के परिणाम भी 3 दिसंबर को घोषित होंगे. इस बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के घर पर राजस्थान बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक हो रही है. इस मीटिंग में राजस्थान बीजेपी के उम्मीदवारों को लेकर चर्चा होगी. बीजेपी ने अभी तक राजस्थान में 124 में उम्मीदवारों का नाम घोषित किया है. कोर ग्रुप की बैठक में 76 नाम पर चर्चा होगी.