logo-image

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने घोषणा पत्र जारी किया, किसानों की कर्जमाफी, लड़कियों की मुफ्त शिक्षा पर जोर

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में किसानों की कर्जमाफी, लड़कियों की शिक्षा को मुफ्त करने, वृद्ध किसानों के लिए पेंशन, कृषि उपकरणों को जीएसटी से बाहर करने बनाने जैसे कई अहम वादे किए गए हैं.

Updated on: 29 Nov 2018, 10:36 AM

जयपुर:

राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी ने अपना घोषणा पत्र जारी किया है. कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत, प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्यों की मौजूदगी में यह घोषणा पत्र जारी किया गया. सचिन पायलट ने कहा कि यह 'जन घोषणा पत्र' है और इसे सोशल मीडिया जैसे अन्य प्लैटफॉर्म के जरिये 2 लाख से अधिक लोगों के सुझाव को लेकर तैयार किया है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में किसानों की कर्जमाफी, लड़कियों की शिक्षा को मुफ्त करने, वृद्ध किसानों के लिए पेंशन, कृषि उपकरणों को जीएसटी से बाहर करने बनाने जैसे कई अहम वादे किए गए हैं.

सचिन पायलट ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 5 सालों में अपने वादे पूरे नहीं किए हैं और न ही 15 लाख रुपये किसी के बैंक खाते में आए हैं. उन्होंने कहा कि यह डॉक्यूमेंट्स नहीं है बल्कि वचन पत्र हैं जिसे समयबद्ध तरीके से पूरे किए जाएंगे.

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में जर्नलिस्ट प्रोटेक्शन एक्ट लाने की बात कही है. इसके अलावा युवाओं को 3,500 रुपये बेरोजगारी भत्ता देने, रोजगार देने और आसान दरों पर कर्ज उपलब्ध कराने की घोषणा की गई है.

पार्टी महासचिव अशोक गहलोत ने कहा कि हम मेनिफेस्टो खुद बना लेते, लेकिन राहुल गांधी ने तय किया कि हमें सभी वर्गों के बीच में जाकर लोगों की मांग घोषणा पत्र में शामिल करनी चाहिए.

और पढ़ें : राजस्थान चुनाव : गुलाम नबी आजाद ने पीएम मोदी पर कसा तंज, कहा- जंगल में मोर नाचा किसने देखा

उन्होंने कहा कि हम पिछली सरकार की योजनाओं को खत्म नहीं करेंगे, बल्कि उनकी योजनाओं को पूरा करेंगे. गहलोत ने कहा कि बीजेपी सरकार ने पत्रकारों के पेंशन को बंद कर दिया, उन्हें इसका जवाब देना चाहिए.