logo-image

राजस्थान में मुख्यमंत्री की दौड़ में सचिन पायलट, जानिए उनका पूरा राजनीतिक सफर

राजस्थान विधानसभा में मिली जीत के बाद राज्य के सीएम को लेकर सस्पेंस बरकरार है.

Updated on: 13 Dec 2018, 06:50 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान विधानसभा में मिली जीत के बाद राज्य के सीएम को लेकर सस्पेंस बरकरार है. सचिन पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत दोनों मुख्यमंत्री पद के मजबूत दावेदार हैं. सचिन पायलट के खिलाफ बीजेपी ने पीडब्ल्यूडी मंत्री यूनुस खान को अजीत सिंह की जगह चुनावी मैदान में उतारा . यूनुस खान को हराकर सचिन पायलट ने टोंक सीट पर जीत हासिल की. राजस्थान विधानसभा चुनाव में खान बीजेपी द्वारा चुनावी मैदान में उतारे गए एकमात्र मुस्लिम उम्मीदवार थे. टोंक मुस्लिम बहुल सीट है. राज्य में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के पांच साल के शासन को समाप्त कर कांग्रेस ने सत्ता में वापसी की है. 

सचिन पायलट से जुड़े कुछ ऐसे पहलू है जो काफी रोचक है. सचिन पायलट के नाम पर देश में सबसे कम उम्र का सांसद बनने का रिकॉर्ड दर्ज है. 26 साल की उम्र में सबसे युवा सांसद बने थे. सचिन पायलट मशहूर कांग्रेस नेता राजेश पायलट के बेटे हैं. साल 2009 में सचिन पायलट ने राजस्‍थान की अजमेर सीट से बीजेपी की किरण माहेश्‍वर को 76,000 से ज्‍यादा वोटों से मात दी थी. हालांकि साल 2014 में बीजेपी उम्मीदवार संवर लाल जट ने अजमेर सीट पर पायलट को हरा दिया था. सचिन पायलट पहले भारतीय केंद्रीय मंत्री है जिन्होंने क्षेत्रीय सेना में अपनी सेवा दी. सचिन पायलट 6 सितम्बर 2012 को क्षेत्रीय सेना में शामिल हुए थे. 21 जनवरी 2014 को कांग्रेस ने उन्‍हें राजस्थान का प्रदेशाध्यक्ष बनाया.

पायलट को 4,65,891 मत जबकि बीजेपी उम्मीदवार को 6,37,874 मत हासिल हुए थे. सचिन कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री भी रह चुके हैं. सचिन पायलट को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी (आरपीसीसी) के अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. सचिन पायलट का जन्म 7 सितंबर, 1977 को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था. उनके पिता, राजेश पायलट, एक कांग्रेस (आई) नेता, भारत के केंद्रीय मंत्री थे. उनकी मां का नाम रमा पायलट है. सचिन ने 2004 में फारूक अब्दुल्ला की बेटी सारा अब्दुल्ला से शादी की.

सचिन पायलट ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन के दिल्ली ब्यूरो और अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम जनरल मोटर्स में काम कर चुके हैं.