logo-image

Bihar Election Result 2020: राघोपुर से तेजस्वी यादव आगे चल रहे हैं

यादव प्रभुत्व वाला राघोपुर विधानसभा सीट राजद का गढ़ रहा है. बिहार के सबसे चर्चित सीटों में से एक है राघोपुर विधान सभा सीट. इस बार भी महागठबंधन के मुख्यमंत्री का चेहरा तेजस्वी यादव चुनाव लड़ रहे हैं.

Updated on: 10 Nov 2020, 09:40 AM

राघोपुर:

बिहार चुनाव संपन्न हो चुके हैं. आज यानी मंगलवार को बिहार चुनाव का मतगणना शुरू हो चुके हैं. रुझानों में राघोपुर सीट से आरजेडी आगे चल रही है. तेजस्वी यादव की बढ़त दिख रही है. यादव प्रभुत्व वाला राघोपुर विधानसभा सीट राजद का गढ़ रहा है. बिहार के सबसे चर्चित सीटों में से एक है राघोपुर विधान सभा सीट. इस बार भी महागठबंधन के मुख्यमंत्री का चेहरा तेजस्वी यादव चुनाव लड़ रहे हैं.  इस सीट से पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव, राबड़ी देवी भी जीत दर्ज कर चुके हैं.

एनडीए ने इस सीट से अपने पूर्व विधायक सतीश कुमार को मैदान में उतारा है. एलजीप से राकेश रोशन यहां से उम्मीदवार हैं. राघोपुर को लालू यादव और राबड़ी देवी का परंपरागत सीट माना जाता है. यहां से दो बार लालू यादव और दो बार राबड़ी भी जीत चुके हैं.

इस सीट पर हमेशा से यादव का प्रभुत्व रहा है. इसलिए इसको राजद का गढ़ माना जाता है. इस सीट पर लालू परिवार का राज रहा है. इसीलिए तेजस्वी यादव भी यहां से चुनाव लड़ रहे हैं.  हलाकि 2010 के विधानसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को हार झेलनी पड़ी थी. उन्हें JDU के टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे सतीश कुमार ने मात दी थी. राबड़ी देवी यहां से फरवरी 2005 और अक्टूबर 2005 में जीत दर्ज कर चुकी हैं. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और RJD प्रमुख लालू यादव इस सीट से 1995 और 2000 में विधायक बने थे.

कुल 3.37 लाख मतदाता में से करीब 30 प्रतिशत यादव मतदाता हैं. भूमिहार और पासवान मतदाताओं की संख्या भी अच्छी है.