logo-image

पुरुलिया विधानसभा सीट : असली लड़ाई तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस के बीच

पुरुलिया विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में आती है. पुरुलिया विधानसभा सीट से साल 2016 के विधानसभा चुनाव में इंडियन नेशनल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. 2016 में पुरुलिया में कुल 80 प्रतिशत वोट पड़े थे.

Updated on: 25 Feb 2021, 03:50 PM

कोलकाता:

पुरुलिया विधानसभा सीट पश्चिम बंगाल के पुरुलिया जिले में आती है. पुरुलिया विधानसभा सीट से साल 2016 के विधानसभा चुनाव में इंडियन नेशनल कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी. 2016 में पुरुलिया में कुल 80 प्रतिशत वोट पड़े थे. 2016 में इंडियन नेशनल कांग्रेस से सुदीप कुमार मुखर्जी ने ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के दिब्यज्योति प्रसाद सिंह देव को 4911 वोटों के मार्जिन से हराया था. पुरुलिया संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं ज्योतिर्मय महतो, जो भारतीय जनता पार्टी से हैं. उन्होंने ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेसके डॉ मृगांक महतो को 204732 से हराया था. पुरुलिया विधानसभा सीट पर भाजपा के प्रत्याशी 2016 के विधानसभा चुनाव में तीसरे स्थान पर थे.

इस सीट पर इस बार सीधा मुकाबला भजपा और तृणमूल के बीच में है.इस साल चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. बता दें कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के कम से कम 25,000 जवान तैनात किए जाएंगे. गृह मंत्रालय ने विधानसभा चुनाव में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आइटीबीपी, सीआइएसएफ और एसएसबी की 250 कंपनियों को तैनात करने का निर्देश दिया है. 75 कंपनियों को स्टैंडबाई मोड में रखा जाएगा और जिस राज्य में उनकी जरूरत होगी, वहां उन्हें तैनात किया जाएगा. बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल सहित पुडुचेरी में इस साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होंगे.

बता दें कि पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटें हैं, जिसमें से 2 सीटों पर सदस्यों को मनोनित किया जाता है. ऐसे में चुनाव सिर्फ 292 सीटों पर ही होता है. बंगाल में लगभग 30 % मुस्लिम वोटर हैं जिनका प्रभाव 120  सीटों पर पड़ता है. कुल  विधानसभ में से 120  सीटों पर मुस्लिम वोटर का प्रभुत्व है. कुल 70  सीटों पर प्रत्याशी की हार-जीत में मुस्लिम वोटर का सीधा असर पड़ता है. वहीं अगर लोकसभा सीटों की बात करें तो 20 सीटों पर मुस्लिम वोटर का खासे प्रभाव है. पश्चिम बंगाल में कुल 2 .4  करोड़ मुस्लिम आबादी है. लगभग 16 .6  लाख मुस्लिम उर्दू बोलते हैं. मुर्शिदाबाद , मालदा , उत्तरी दिनाजपुर जिलों में 50 % से ज़्यादा मुस्लिम है. दक्षिणी 24  परगना ,उत्तरी 24  परगना, नदिया , बीरभूम में 30 % से ज़्यादा मुस्लिम है.