logo-image

BJP कल अमरिंदर सिंह की पार्टी के साथ सीट बंटवारे पर कर सकती है फैसला

वरिष्ठ नेताओं का मानना ​​है कि पूर्व मुख्यमंत्री का लंबे समय का अनुभव प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र की गतिशीलता को समझने में काम आएगा, वहीं कैप्टन ज्यादा मोलतोल करने की स्थिति में नहीं हैं.

Updated on: 26 Dec 2021, 11:43 AM

highlights

  • अमरिंदर सिंह ने हाल ही में नई पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस की थी गठित
  • पार्टी के उम्मीदवारों के लिए सीटों पर विचार करने के लिए बैठक कर सकते हैं
  • बीजेपी 28 दिसंबर को शीर्ष नेताओं के साथ चुनाव को लेकर कर सकती है चर्चा

नई दिल्ली:

Punjab Election 2022 : भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कैप्टन अमरिंदर सिंह (Amrinder singh) की हाल ही में गठित पंजाब लोक कांग्रेस (Punjab lok congress) के सोमवार को आगामी पंजाब चुनाव 2022 (Punjab Election 2022) के लिए सीटों के बंटवारे के समझौते को अंतिम रूप देने की उम्मीद है. सूत्रों ने कहा कि भाजपा गठबंधन में वरिष्ठ सहयोगी होगी. भाजपा सूत्रों के अनुसार, शीर्ष नेतृत्व सोमवार यानी 27 दिसंबर को बैठक कर सीटों के बंटवारे के गणित और अमरिंदर सिंह की पार्टी के उम्मीदवारों के लिए सीटों पर विचार करने के लिए बैठक करेंगे. पंजाब विधानसभा में कुल 117 सीटें हैं.

यह भी पढ़ें : पंजाब सरकार की उल्टी गिनती शुरू: केजरीवाल

वरिष्ठ नेताओं का मानना ​​है कि पूर्व मुख्यमंत्री का लंबे समय का अनुभव प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र की गतिशीलता को समझने में काम आएगा, वहीं कैप्टन ज्यादा मोलतोल करने की स्थिति में नहीं हैं. गठबंधन में सीटों का बड़ा हिस्सा भाजपा को जाएगा, जो लंबे समय से सहयोगी शिरोमणि अकाली दल के साथ अपने अनुभव को देखते हुए राज्य में अपने संगठन का विस्तार और मजबूत करना चाहता है. एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "हम राज्य में किसी के साथ छोटे भाई की भूमिका नहीं निभाएंगे. सूत्रों ने कहा कि पार्टी में बहुत से लोग यह नहीं मानते हैं कि अमरिंदर सिंह के पास उनके गृहनगर पटियाला के मतदाताओं सहित उनके लोगों की कमान और समर्थन है.

कैप्टन को जब देना पड़ा पंजाब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा

अमरिंदर सिंह को राज्य कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू के साथ सत्ता संघर्ष के बीच सितंबर में पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में इस्तीफा देना पड़ा था. कांग्रेस ने तब अमरिंदर सिंह की जगह चरणजीत सिंह चन्नी राज्य के मुख्यमंत्री का पद सौंपा था जिसके बाद कैप्टन ने अपनी पार्टी बनाने के लिए कांग्रेस छोड़ दी थी. 
उन्होंने कहा, 'ऐसे कई नेता होने चाहिए थे जिन्हें उनके साथ कांग्रेस छोड़ देनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. माना जा रहा है कि टिकट वितरण के दौरान कांग्रेस से उपेक्षित कुछ कार्यकर्ता भाजपा के साथ भी जुड़ेंगे.

बीजेपी फूंक-फूंककर उठा रही है कदम

फिलहाल पंजाब (Punjab) की राजनीति में भाजपा (BJP) भी फूंक-फूंककर कदम उठा रही है. एक साक्षात्कार में राज्य में भाजपा के चुनाव प्रभारी और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि इस चुनाव में जो परिणाम होंगे वह सभी को चौंका देंगे. सूत्रों ने कहा कि पार्टी 28 दिसंबर को शीर्ष नेताओं के साथ चुनावी अभियान को लेकर चर्चा करेगी. एक वरिष्ठ नेता ने कहा, शीर्ष नेताओं के कार्यक्रमों, रैलियों और जनसभाओं को भी अंतिम रूप दिया जा रहा है.