News Nation Logo
Breaking
Banner

पंजाब से भाजपा ने 27 उम्मीदवारों की सूची जारी की, यूपी में सपा ने 56 नामों पर खेला दांव

पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Elections) के लिए भाजपा (BJP) ने 27 उम्मीदवारों की सूची को जारी किया है. पार्टी ने इस सूची में पूर्व मंत्री विजय सांपला (Vijay Sampla) को फगवाड़ा (Phagwara) सीट से उतारा है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 27 Jan 2022, 04:55:26 PM
sp and bjp

पंजाब से भाजपा और यूपी से सपा न सूची जारी की (Photo Credit: सांकेतिक फोटो)

नई दिल्ली:  

पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Elections) के लिए भाजपा (BJP) ने 27 उम्मदीवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इस सूची में प्रदेश के कई दिग्गजों का नाम शामिल है. पार्टी ने इस सूची में पूर्व मंत्री विजय सांपला (Vijay Sampla) को फगवाड़ा (Phagwara) सीट से उतारा है तो वहीं फतेह सिंह बाजवा (Fateh Singh Bajwa) को बटाला (Batala) सीट से उम्मीदवार बनाया है. पार्टी ने गुरदासपुर सीट से परमिंदर सिंह गिल को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं डेरा बाबा नानक सीट से कुलदिप सिंह कहलाओन को मैदान में उतारा गया है. पार्टी की ओर से जारी किए गए लिस्ट में अटारी सुरक्षित सीट से बलविंदर कौर को चुनावी मैदान में उतारा गया है. करतारपुर सीट से सुरिंदर महे को टिकट दिया गया  है. वहीं जालंधर कैंट से सरबजीत सिंह मक्कड़ को जबकि आनंदपुर साहिब से परमिंदर शर्मा पर उतारा गया है. 

गौरतलब है कि पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा गठबंधन कर ताल ठोक रही है. गठबंधन के तहत भाजपा 65 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. वहीं कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस 37 सीटो और सुखेदव सिंह ढींढसा की पार्टी संयुक्त अकाली दल-ढिंढसा 15 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. 

गौरतलब है कि पंजाब में सभी 117 सीटों के लिए 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 10 मार्च से होंगी. राज्य में सत्ताधारी कांग्रेस का कड़ा मुकाबला आम आदमी पार्टी से होने की बात कही जा रही है. वहीं शिरोमणी अकाली दल बीएसपी के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी है. 

सपा ने 56 और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया

सपा ने यूपी चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है. इस बार पार्टी ने 56 और उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है.इससे पहले पार्टी की तरफ से कई चरणों के लिए प्रत्याशियों की एक लिस्ट जारी की जा चुकी है. बुधवार को ही सपा ने 39 प्रत्याशियों की घोषणा की थी.अब एक दिन बाद फिर 56 नए उम्मीदवार मैदान में उतार दिए हैं. 

सपा उम्मीदवारों की पहली सूची

समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची में 159 नामों का ऐलान कर दिया है. इसमें पार्टी ने मुस्लिम-यादव समीकरण का पूरा ध्यान रखा. पार्टी की पहली सूची में 31 मुस्लिमों को टिकट दिया गया था. वहीं पार्टी ने 20 यादव प्रत्याशी मैदान में उतारे थे. इसके साथ सपा ने ओबीसी वोटों पर भी सेंधमारी करने की रणनीति बनाई है. पार्टी ने 20 यादवों सहित कुल 66 ओबीसी प्रत्याशियों को टिकट बांटे हैं. हालांकि पार्टी ने पहली सूची में केवल 11 महिलाओं को ही टिकट दिया. 

जाति समीकरण

सपा प्रत्याशियों की पहली सूची को वर्ग के हिसाब देखा जा रहा है,ताकि वह संतुलित नजर आए. पार्टी ने 32 दलित, 31 मुस्लिम, 11 ब्राम्हण, 9 वैश्य, 5 ठाकुर और 3 सिख प्रत्याशियों को टिकट दिया है. इस सूची में अखिलेश यादव ने बसपा से आए  तीन, कांग्रेस और भाजपा से आए दो-दो नेताओं को टिकट दिया था

दूसरी सूची

समाजवादी पार्टी ने अपनी दूसरी सूची में 39 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया था.  इस सूची में पार्टी ने प्रतापगढ़, इटावा, प्रयागराज, अमेठी और रायबरेली की विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान किया था. सपा ने इस सूची में खनन घोटाले के आरोपी गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी प्रजापति को टिकट दिया. अयोध्या से सपा ने पवन पांडे को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं पार्टी ने राजा भैया की कुंडा सीट से गुलशन यादव को टिकट दिया है.

कब आएंगे परिणाम

गौरतलब है कि यूपी में सात चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे. पहले चरण के लिए 14 जनवरी से ही नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. वहीं 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होना है. विधानसभा चुनावों का परिणाम 10 मार्च को जारी होंगे.

First Published : 27 Jan 2022, 04:29:46 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.