logo-image

पंजाब चुनाव 2022 : चन्नी ने राज्यपाल को इस्तीफा सौंपा, स्वीकार किया जनादेश  

चन्नी ने राजभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, मैंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया है.

Updated on: 11 Mar 2022, 02:18 PM

highlights

  • नतीजे आने के बाद राज्य में सत्ता सौंपने की विधायी प्रक्रिया शुरू
  • आप की नई सरकार बनने तक काम करता रहेगा मंत्रिमंडल
  • पंजाब चुनाव में आप 92 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनी

चंडीगढ़ :

Channi Resignation : पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद राज्य में सत्ता सौंपने की विधायी प्रक्रिया शुरू हो गई है. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज अपना इस्तीफा सौंप दिया. हालांकि, उनका मंत्रिमंडल तब तक जारी रहेगा जब तक आप की नई सरकार नहीं बन जाती. पंजाब सिविल सचिवालय, चंडीगढ़ में आज सुबह 11:30 बजे पंजाब कैबिनेट की बैठक हुई, जिसके बाद चन्नी सीएम पद से अपना इस्तीफा राज्य के राज्यपाल को सौंपने के लिए राजभवन गए.

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड: पुष्कर सिंह धामी आज देंगे इस्तीफा, नए CM के लिए मंथन शुरू 

चन्नी ने राजभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, मैंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने मुझे और कैबिनेट को नई सरकार के शपथ ग्रहण तक जारी रखने के लिए कहा है. मैं जनादेश को स्वीकार करता हूं. पंजाब चुनाव 2022 में आम आदमी पार्टी (आप) 92 सीटें जीतकर विजेता बनकर उभरी है. सत्तारूढ़ कांग्रेस केवल 18 विधानसभा सीटों पर और उसके बाद शिरोमणि अकाली दल की 4 सीटों पर कब्जा कर सकी. वर्ष 1962 के बाद से पंजाब में किसी भी पार्टी ने 90 से ज्यादा सीटें नहीं जीती थीं. इस तरह यह आम आदमी पार्टी की ऐतिहासिक जीत है.

आप से भगवंत मान पंजाब के नए मुख्यमंत्री बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. चन्नी ने अपनी हार के बाद ट्वीट किया, मैं पंजाब के लोगों के फैसले को विनम्रतापूर्वक स्वीकार करता हूं और आम आदमी पार्टी और उनके निर्वाचित मुख्यमंत्री भगवंत मान जी को जीत के लिए बधाई देता हूं. मुझे उम्मीद है कि वे लोगों की उम्मीदों पर खरे उतरेंगे. पंजाब के मौजूदा मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी दोनों सीटों चमकौर साहिब और भदौर से हार गए जिनसे उन्होंने चुनाव लड़ा था. चन्नी भदौर सीट से आप उम्मीदवार लाभ सिंह उगोके से 37,000 वोटों से हार गए, जबकि चमकौर साहिब सीट 7,000 वोटों के अंतर से हार गए.