News Nation Logo
Banner

पुडुचेरी के पूर्व CM बोले- सोनिया गांधी ने चुनाव लड़ने के लिए कहा, लेकिन...

Puducherry Assembly Election : पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने है. पिछले दिनों एक खबर सामने आई थी कि पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Mar 2021, 07:38:49 PM
Narayanasamy

पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Puducherry Assembly Election : पुडुचेरी में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा और कांग्रेस आमने-सामने है. पिछले दिनों एक खबर सामने आई थी कि पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी (Former Puducherry CM V Narayanasamy) इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे. उनकी नेलिथोप सीट डीएमके को दे गई है. इसकी जानकारी पुडुचेरी कांग्रेस प्रभारी दिनेश गुंडु राव ने दी थी. पूर्व सीएम वी नारायणसामी ने चुनाव न लड़ने की बात को असत्य बताते हुए कहा कि कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मुझे चुनाव लड़ने के लिए कहा है. आपको बता दें कि पुडुचेरी में एक ही चरण में छह अप्रैल को वोटिंग होगी और 2 मई को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. 

कांग्रेस के नेता और पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि हमारे वर्तमान पुडुचेरी कांग्रेस के अध्यक्ष चुनाव लड़ रहे हैं, इसलिए चुनाव प्रचार में समन्वय होना चाहिए. हमने तय किया है कि मुझे सभी निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार करना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि कुछ मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि मैं चुनाव नहीं लड़ रहा हूं, क्योंकि हाईकमान ने मुझे टिकट नहीं दिया है जोकि असत्य है. सोनिया गांधी ने मुझे चुनाव लड़ने के लिए कहा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मार्च को पुडुचेरी में एनडीए के प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. भाजपा का पुडुचेरी इकाई के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली पुडुचेरी-मुदालियरपेट मार्ग पर स्थित एएफटी मिल के मैदान में होगी. चुनावी दौर में उनकी यह दूसरी रैली होगी. इससे पहले 25 फरवरी को पीएम मोदी ने यहां रैली की थी. उस समय उन्होंने कई केंद्रीय योजनाओं के कार्यों का शिलान्यास और उद्घाटन किया था.

वी. नारायणसामी की जीवनी

पुडुचेरी के पूर्व मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी का जन्म 30 मई, 1947 को पुडुचेरी में हुआ था. कांग्रेस नेता नारायणसामी पुडुचेरी के 10वें मुख्यमंत्री बने. मुख्यमंत्री बनने से पहले वे पुडुचेरी से कांग्रेस के सांसद भी चुने गए थे. इसके अलावा ने मनमोहन सिंह सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री के पद पर भी कार्यरत रहे थे.

राजनीतिक सफर

वी. नारायणसामी 3 बार राज्यसभा के सांसद चुने गए. साल 2009 से लेकर 2014 तक वे पुडुचेरी के सांसद रहे. वे मनमोहन सिंह सरकार के दूसरे कार्यकाल में केंद्रीय राज्य मंत्री के पद पर भी कार्यरत रहे थे. लोकसभा चुनाव 2014 में उन्हें एनडीए उम्मीदवार आर. राधाकृष्णन ने हरा दिया था. पुडुचेरी विधानसभा चुनाव 2016 में कांग्रेस और द्रमुक गठबंधन ने जीत दर्ज की. जिसके बाद कांग्रेस नेता वी. नारायणसामी को पुडुचेरी का मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया. पुडुचेरी विधानसभा चुनाव 2021 से ठीक पहले 22 फरवरी को विधानसभा में बहुमत गंवाने के बाद वी. नारायणसामी ने पुडुचेरी के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Mar 2021, 07:38:49 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.