logo-image

Puduchery Election Result: पुडुचेरी में किसकी बनेगी सरकार, मतगणना आज

इस एग्जिट पोल के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (Puducherry Assembly Election)  में भारतीय जनता पार्टी बहुमत का आंकड़ा छू सकती है. पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान करवाया गया था और राज्य में 81.64 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई.

Updated on: 02 May 2021, 07:10 AM

नयी दिल्ली:

पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों के वोटों की गिनती आज सुबह से शुरू हो गई है. 5 राज्यों पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और एक केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में किसकी सरकार बनेगी, इसे लेकर सभी चैनलों को एग्जिट पोल (Exit Poll) जारी कर दिए हैं. इस एग्जिट पोल के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (Puducherry Assembly Election)  में भारतीय जनता पार्टी बहुमत का आंकड़ा छू सकती है. पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान करवाया गया था और राज्य में 81.64 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. बता दें कि कांग्रेस सरकार के अल्पमत में आने के बाद यहां विधानसभा चुनाव कराए गए थे.

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 30 विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को तीसरे चरण में मतदान समाप्त हो गया था. पुडुचेरी में एक ही फेज में सभी सीटों पर वोटिंग करवाया गया था.  राज्य में 6 अप्रैल को वोटिंग करवाई गई. यहां इस बार बीजेपी और कांग्रेस में लड़ाई है. चुनाव से पहले यहां कांग्रेस की सरकार थी, हालांकि आपसी कलह के चलते विधानसभा चुनाव के कुछ ही महीनों पहले यहां की वी नारायणस्वामी सरकार गिर गई थी. इसके बाद से ही यहां राज्यपाल का शासन लग गया था.

सी-वोटर ने दिया बीजेपी को बहुमत
सी-वोटर के एक्जिट पोल में पुडुचेरी में बीजेपी की सरकार बनती दिखाई दे रही है. सी-वोटर के एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 16 से 20 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. वहीं कांग्रेस पूरी तरह मुंह की खाती दिखाई दे रही है. कांग्रेस को 11 से 13 सीटें मिलती दिखाई दे रहीं हैं. वहीं अन्य के खाते में 1 से 2 सीटे जाती दिखाई दे रही हैं.

सीएनएक्स के एक्जिट पोल में भी बीजेपी को बढ़त
सीएनएक्स के एक्जिट पोल में पुडुचेरी में बीजेपी की सरकार बनती दिखाई दे रही है. सीएनएक्स के एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 19 से 23 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. वहीं कांग्रेस पूरी तरह मुंह की खाती दिखाई दे रही है. कांग्रेस को 6 से 10 सीटें मिलती दिखाई दे रहीं हैं. वहीं अन्य के खाते में कोई सीट नहीं मिल रही है.

बता दें कि केंद्रशासित प्रदेश पुदुचेरी में विधानसभा का कार्यकाल आठ जून को खत्म हो रहा है. 30 सीटों वाली पुदुचेरी विधानसभा के लिए 2016 में हुए चुनाव में कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन को जीत हासिल हुई थी. यूपीए को कुल 17 सीटों पर जीत मिली, जिनमें कांग्रेस को अकेले 15 सीटें हासिल हुई थीं. हालांकि, चुनाव से पहली ही वहां सरकार गिर गई थी.