News Nation Logo

पुडुचेरी: सीतारमण ने जारी किया BJP का मैनिफेस्टो, 2.5 लाख नौकरियों का वादा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने 6 अप्रैल को होने वाले पुडुचेरी विधानसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। इसमें कई कल्याणकारी उपायों और युवाओं के लिए 2,50,000 नौकरियों का वादा किया गया.

IANS | Updated on: 26 Mar 2021, 06:30:06 PM
Nirmala Sitharaman

सीतारमण ने जारी किया BJP का मैनिफेस्टो (Photo Credit: फाइल फोटो)

चेन्नई:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने 6 अप्रैल को होने वाले पुडुचेरी विधानसभा चुनावों के लिए शुक्रवार को भाजपा का चुनावी घोषणा पत्र जारी किया. इसमें कई कल्याणकारी उपायों और युवाओं के लिए 2,50,000 नौकरियों का वादा किया गया है. मैनिफेस्टो के मुताबिक, पुडुचेरी को "विशेष केंद्र शासित प्रदेश" का दर्जा मिलेगा. जम्मू और कश्मीर की भांति इसके लिए भी आर्थिक सहायता 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत तक किया जाएगा. घोषणापत्र में जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने का भी वादा किया गया है, क्योंकि जनता से प्रतिक्रिया मिलने के बाद इसे अंतिम रूप दिया गया है. भाजपा ने घोषणापत्र तैयार करने से पहले पुडुचेरी के लगभग 50,000 लोगों से राय ली थी.

मंत्री ने कहा कि केंद्र और केंद्र शासित प्रदेश में भाजपा सरकार सभी केंद्रीय योजनाओं का कार्यान्वयन सुनिश्चित करेगी. पिछली राज्य सरकार ने इस डर से ऐसा नहीं किया कि इसका श्रेय केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी को जाएगा. घोषणा पत्र में पुडुचेरी को आध्यात्मिक केंद्र बनाने के अलावा महिलाओं के सशक्तीकरण के उद्देश्य से उपायों का वादा किया गया है और केजी (किंडरगार्टन) से लेकर स्नातकोत्तर स्तर तक की लड़कियों को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान की भी बात कही गई है. भाजपा ने कॉलेज जाने वाली लड़कियों को मुफ्त स्कूटर देने का भी वादा किया है.

वादों में महिला स्व-सहायता समूहों (एसएचजी) के लिए 5 लाख रुपये तक के ब्याज-मुक्त ऋण भी शामिल हैं और कोविड प्रभावित महिला एसएचजी द्वारा लिए गए ऋणों की छूट भी इसमें शामिल है. सरकारी संस्थानों और स्थानीय निकाय चुनावों में महिला कर्मचारियों के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण होगा, घोषणापत्र में महिलाओं के लिए मुफ्त सार्वजनिक परिवहन का भी वादा किया गया है. भाजपा ने स्कूलों, कॉलेजों, सार्वजनिक स्थानों, पीडीएस आउटलेट्स और आंगनवाड़ियों में सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों की स्थापना, महिलाओं के लिए मुफ्त स्वास्थ्य सेवा का भी वादा किया.

घोषणापत्र में कवि सुब्रमण्यम भारती की 150 फीट की प्रतिमा बनाने और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पुडुचेरी में नए पर्यटन केंद्र स्थापित करने का वादा किया गया है. इसने नए आईटी पार्क, टेक्सटाइल पार्क, ममलापुरम से होते हुए चेन्नई के लिए एक एलिवेटेड रेलवे लाइन के गठन का भी वादा किया गया है. कक्षा 10 और 12 के लिए अलग-अलग स्कूल शिक्षा बोर्ड बनाना भी इसमें शामिल है जो पुडुचेरी के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग रही है. भाजपा ने पुडुचेरी को आध्यात्मिक केंद्र में बदलने और थिरुनलार मंदिर की महिमा को बहाल करने का वादा किया है - एक नया मंदिर परिसर बनाया जाएगा. सभी पूजा स्थलों में दिए गए दान को सरकार के नियंत्रण से हटा दिया जाएगा.

पांडिचेरी विश्वविद्यालय को पांडिचेरी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, पांडिचेरी कला और विज्ञान विश्वविद्यालय और पांडिचेरी चिकित्सा विश्वविद्यालय में विभाजित किया जाएगा. पुडुचेरी लोक सेवा आयोग का गठन सरकारी नौकरियों के लिए किया जाएगा जो कि केंद्र शासित प्रदेश के लोगों की लंबे समय से लंबित मांग है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Mar 2021, 06:30:06 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.