logo-image

PMK के घोषणापत्र में वादा, सत्ता में आए तो सिर्फ तमिलनाडु के लोगों को सरकारी नौकरी

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) पार्टी ने शुक्रवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इसमें पार्टी ने वादा किया है कि वह सत्ता में आने पर केवल तमिलों को ही सरकारी नौकरियां देगी.

Updated on: 05 Mar 2021, 06:48 PM

नई दिल्ली:

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) पार्टी ने शुक्रवार को अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है. इसमें पार्टी ने वादा किया है कि वह सत्ता में आने पर केवल तमिलों को ही सरकारी नौकरियां देगी. इसके अलावा निजी क्षेत्र में स्थानीय लोगों के लिए 85 फीसदी नौकरियां आरक्षित करेगी. पीएमके नेता और पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री एस.अंबुमणि रामदास ने मीडिया से बातचीत में कहा, हमारा चुनावी घोषणापत्र स्पष्ट है. हम चाहते हैं कि सभी सरकारी नौकरियां केवल तमिल लोगों के लिए ही आरक्षित हों. इसके अलावा हम निजी क्षेत्र में भी 85 प्रतिशत नौकरियां स्थानीय लोगों के लिए चाहते हैं. हम राज्य के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों और अन्ना यूनिवर्सिटी में सरकारी स्कूल के छात्रों के लिए 10.5 प्रतिशत का आरक्षण भी चाहते हैं.

पीएमके ने यह भी वादा किया है कि वह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में उच्च शिक्षा के लिए ऋण माफ कर देगी और वह लोन राज्य सरकार चुकाएगी. साथ ही कहा कि सरकारी और निजी संस्थानों में महिलाओं को एक साल का मातृत्व अवकाश भी दिया जाएगा.

घोषणापत्र में कहा गया है कि मदुरै को राज्य की दूसरी राजधानी और त्रिची को तीसरी राजधानी बनाया जाएगा. कृषि के लिए चार मंत्रालय स्थापित किए जाएंगे. रामदास ने आगे कहा, पीएमके एक जन हितैषी पार्टी है और हमारा घोषणापत्र पूरी तरह से उन सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जिनसे राज्य के लोगों का कल्याण होता है. हम सभी मोचरें पर तमिलनाडु राज्य का व्यापक विकास करना चाहते हैं. हमारा ज्यादा जोर खेती पर है.

चुनाव से पहले शशिकला ने किया संन्यास का ऐलान
तमिलनाडु विधानसभा चुनाव ( Tamil Nadu Elections 2021 ) से ठीक पहले शशिकला ( sasikala ) ने एक बड़ा ऐलान करके सबको चौंका दिया है. शशिकला ने बुधवार को राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा करने के बाद शशिकला कहा कि उन्होंने कभी सत्ता या पद नहीं चाहा है. हमेशा वह लोगों की भलाई के लिए काम करेंगी और अम्मा (जयललिता) के बताए मार्ग का अनुसरण करेंगी. शशिकला के इस फैसले से सभी लोग चौंक गए हैं.

एक नजर तमिलनाडु विधानसभा चुनाव से जुड़ी महत्वपूर्ण तारीखों पर
अधिसूचना जारी होने की तारीख 12 मार्च 2021 (शुक्रवार)
नामांकन की आखिरी तारीख 19 मार्च 2021 (शुक्रवार)
दाखिल नामांकन की जांच की आखिरी तारीख 20 मार्च 2021 (शनिवार)
नामांकन वापस लेने की तारीख 22 मार्च 2021 (सोमवार)
मतदान की तारीख 6 अप्रैल 2021 (मंगलवार)
मतगणना 2 मई 2021 (रविवार)

तमिलनाडु में कुल 234 विधानसभा सीटें हैं. तमिलनाडु में बहुमत के लिए 118 सीटों की जरूरत है. तमिलनाडु में अभी एआईएडीएमके (AIADMK) की सरकार है. पिछले विधानसभा चुनाव में एआईएडीएमके और उसके गठबंधन दलों ने 134 सीटों पर जीत हासिल कर राज्य में अपनी सरकार बनाई थी. तमिलनाडु विधानसभा चुनाव 2016 में डीएमके (DMK) दूसरे स्थान पर रही थी. डीएसके को 98 सीटों पर जीत मिली थी. हालांकि, यहां डीएमके को कांग्रेस का साथ मिला है. तमिलनाडु के मौजूदा मुख्यमंत्री ई पलानस्वामी हैं.