logo-image

महिलाओं को वोट के लिए जागरूक कर रहा ' पिंक रैली फ़ॉर वोट'

हर एक मत अमूल्य है एवं हर एक मत का महत्व बराबर हैं. भारतीय संविधान के अनुसार हर एक भारतीय नागरिक को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है. अमीर ग़रीब, जाति, धर्म, लिंग आदि के भेदभाव से ऊपर उठ सभी को समान दर्जा देने की भावना का जीवंत उदाहरण है हर एक नागरिक को प्राप्त मताधिकार.

Updated on: 24 Oct 2018, 07:42 AM

अनूपपुर:

हर एक मत अमूल्य है एवं हर एक मत का महत्व बराबर हैं. भारतीय संविधान के अनुसार हर एक भारतीय नागरिक को मतदान करने का अधिकार प्राप्त है. अमीर ग़रीब, जाति, धर्म, लिंग आदि के भेदभाव से ऊपर उठ सभी को समान दर्जा देने की भावना का जीवंत उदाहरण है हर एक नागरिक को प्राप्त मताधिकार. लोकतंत्र की इस भावना को अक्षुण बनाए रखने के लिए आवश्यक है हर एक नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग करें. 

यह भी पढ़ें ः मध्‍य प्रदेश की महिला वोटरों को सलाम, 15 साल से लगातार बना रहीं कीर्तिमान

सशक्त राष्ट्र एवं स्वस्थ लोकतंत्र की परिकल्पना भी महिलाओं की सहभागिता के बिना अधूरी है. महिलाओं को अपने मत का महत्व समझाने एवं उसके अनिवार्य रूप से प्रयोग का आह्वान करने के लिए पिंक रैली फॉर वोट का आयोजन अनूपपुर की रिटर्निंग अधिकारी नदीमा शीरी के नेतृत्व में किया गया.

महिला मतदाताओं ने ली स्वविवेक से मतदान करने की शपथ

महिला मतदाताओं को मतदान का महत्व बताने हेतु शासकीय उत्कृष्ट उच्च्तर माध्यमिक विद्यालय में लगभग 1500 छात्राएं, छात्र, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, अधिकारी कर्मचारी और बड़ी संख्या में लोग इकट्ठे हुए. सभी ने धर्म जाति से ऊपर उठकर स्वविवेक से मतदान करने की शपथ ली.  शपथ के पश्चात रैली अनूपपुर शहर की तरफ़ निकल पड़ी. गलियों में जाकर अधिक से अधिक महिलाओं को मतदान करने का संदेश दिया. इस मौके पर आह्वान किया गया स्वयं तो वोट दें ही दूसरों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें.

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया गया मतदान करने का संदेश

मतदान के महत्व को बताने हेतु नुक्कड़ नाटकों का प्रयोग किया गया. नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को बड़े ही जीवंत एवं मनोरंजक लहजे में मतदान करने का संदेश दिया गया. मतदाताओं को किसी भी प्रकार के दबाव अथवा प्रलोभन से मुक्त होकर स्वविवेक से मतदान करने की सीख दी. 28 नवंबर की तिथि अपने अंतःमन में बैठा लें.

यह भी पढ़ें ः मध्‍य प्रदेश के इन तीन दलों के 51 फीसद उम्‍मीदवार थे करोड़पति, जानिए सबसे अमीर कौन

कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन अधिकारी अनुग्रह पी ने अनूपपुर के हर मतदाता से आह्वान किया है कि 28 नवंबर की डेट को अपने मन में बैठा लें.इस चुनाव में अनिवार्य रूप से मतदान कर अपना कर्तव्य निभाएँ. आपने कहा मत अमूल्य है इसकी क़ीमत न लगाएं. निर्भीक हो अपनी सोच के आधार पर मतदान करें.

मुख्य कार्यपालन अधिकारी ज़िला पंचायत एवं ज़िला स्वीप नोडल अधिकारी डॉ सलोनी सिडाना ने उपस्थित जन समुदाय को सम्बोधित करते हुए बताया हर एक वोट महत्वपूर्ण है सबकी क़ीमत बराबर है. महिलाओं से आह्वान किया सभी महिलाएँ मतदान कर अनूपपुर में मतदाता प्रतिशत बढ़ाने में सहयोग करें और पुरुषों को पीछे छोड़ने का प्रयास करें.