News Nation Logo

आरक्षित पातेपुर विधानसभा सीट पर हमेशा मुकाबला दो नेताओं के बीच रहा है

उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पातेपुर विधानसभा सीट से  2010 में भारतीय जनता पार्टी के महेंद्र बैठा जीते थे. इस सीट पर बीजेपी की यह पहली जीत थी.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 07 Nov 2020, 11:51:41 AM
patepur

patepur (Photo Credit: News Nation)

पातेपुर:

उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले पातेपुर विधानसभा सीट से  2010 में भारतीय जनता पार्टी के महेंद्र बैठा जीते थे. इस सीट पर बीजेपी की यह पहली जीत थी. महेंद्र बैठा बीजेपी से पहले लोकजन शक्ति पार्टी  और जनता दल से चुनाव जीत चुके थे. अगले चुनाव साल 2015 में जदयू के समर्थन से राष्ट्रीय जनता दल की उम्मीदवार प्रेमा चौधरी की जीत हुई थी.

अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित पातेपुर विधानसभा सीट पर सामान्यतया मुकाबला महेंद्र बैठा और प्रेमा चौधरी के बीच ही रहा है. साल 2010 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी के टिकट पर महेंद्र बैठा ने जीत हासिल की थी और राजद के प्रेमा चौधरी को हार का सामना करना पड़ा था. उससे पहले 2005 के चुनावों में राजद की प्रेमा चौधरी ने अक्टूबर 2005 में एलजेपी के टिकट पर मैदान में उतरे महेंद्र बैठा को हराया था. उसी साल फरवरी में हुए चुनाव में एलजेपी उम्मीदवार महेंद्र बैठा ने प्रेमा चौधरी को शिकस्त दी थी. इससे पहले महेंद्र बैठा वर्ष 2000 के चुनाव में जदयू के टिकट पर मैदान में उतरे थे लेकिन उन्हें राजद के टिकट पर चुनाव लड़ीं प्रेमा चौधरी ने हराया था.

इस विधानसभा चुनाव में पातेपुर विधानसभा सीट पर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) से शिवचंद्र राम, बीजेपी से लोकेंद्र कुमार रौशन और जन अधिकार पार्टी के अनिल पासवान चुनाव लड़ रहे हैं. पातेपुर निर्वाचन क्षेत्र की आबादी 419970 है. जिसमें अनुसूचित जाति की आबादी 23.16 और अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या 0.02 फीसदी है.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Oct 2020, 01:41:49 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.