logo-image

Bihar Election Result 2020: परसा से जेडीयू के चंद्रिका राय जीते

परसा विधानसभा सीट सारण जिले के अंतर्गत आती है जहां ज्यादातर एक ही परिवार का दबदबा रहा है. बिहार के पूर्व मुख्मंत्री दरोगा प्रसाद राय भी यहां से जीते थे. पूर्व मुख्मंत्री दरोगा प्रसाद राय यहां से लगातार 7 बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे.

Updated on: 10 Nov 2020, 04:33 PM

परसा:

Bihar Election Result 2020: परसा से जेडीयू के चंद्रिका राय जीते. परसा विधानसभा सीट सारण जिले के अंतर्गत आती है जहां ज्यादातर एक ही परिवार का दबदबा रहा है. बिहार के पूर्व मुख्मंत्री दरोगा प्रसाद राय भी यहां से जीते थे. पूर्व मुख्मंत्री दरोगा प्रसाद राय यहां से लगातार 7 बार कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते थे.

छोटेलाल राय यहां से दो बार 2010 और अक्टूबर 2005 में JDU के टिकट पर जीते थे. हालाकिं पिछले विधानसभा चुनाव 2015 में RJD के टिकट पर चंद्रिका राय ने LJP से लड़ रहे उसी छोटेलाल राय को 42,335 वोट से हराया था. चंद्रिका राय वही है जिनके पुत्री ऐश्वर्या से पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव के बेटे की शादी हुई थी. लेकिन ऐश्वर्या को ससुराल से निकालने के बाद से फिर से इस सीट का समीकरण अलग हो गया है.

इस साल के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के समधी चंद्रिका राय RJD का साथ छोड़ JDU का दामन थाम चुके हैं. जेडीयू (JDU) ने उन्हें यहां से चुनाव में उतारा है. वहीं, आरजेडी (RJD) के टिकट पर इस सीट से छोटे लाल राय चुनाव मैदान में हैं. एलजेपी (LJP) ने इस सीट राकेश कुमार सिंह को उतारा है.

अगर जातीय समीकरण की बात करें तो यहां दबदबा यादव वोटरों का रहा है. जबकि, ब्राह्मण और राजपूत वोटर भी निर्णायक भूमिका में हैं. इस सीट पर कुल मतदाता की संख्या 2.58 लाख है जिसमे पुरुष वोटर 1.38 लाख हैं और महिला वोटर 1.20 लाख है.