logo-image

NDA जीती तो 'मुन्नी' से भी ज्यादा बदनाम हो जाएगी EVM! फिलहाल राहत

कांग्रेस नेता उदित राज ने एक और ट्वीट किया और लिखा, ''अमेरिका में अगर ईवीएम से चुनाव होता तो क्या ट्रंप हार सकते थे?''

Updated on: 10 Nov 2020, 03:57 PM

नई दिल्ली:

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections) के रुझानों में NDA एक बार फिर सरकार बनाने की ओर बढ़ रही है. तो वहीं दूसरी ओर EVM पर कीचड़ उछालने वाले सक्रिय हो गए हैं. EVM की इज्जत का कबाड़ा बनाने वालों में कांग्रेस (Congress) नेता उदित राज (Udit Raj) का नाम जुड़ चुका है. बिहार विधानसभा चुनाव में NDA को बढ़त मिलती देख उदित राज ने ईवीएम पर सवाल दागने शुरू कर दिए हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 का सबसे बड़ा मैच आज, खिताब की जंग में दिल्ली और मुंबई आमने-सामने

उदित राज ने बिहार चुनाव को सीधे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जोड़ दिया है. उदित ने ट्विटर पर लिखा, ''जब मंगल ग्रह और चांद की ओर जाते उपक्रम की दिशा को धरती से नियंत्रित किया जा सकता है तो ईवीएम हैक क्यों नहीं की जा सकती?'' इस ट्वीट के बाद कांग्रेस नेता ने एक और ट्वीट किया और लिखा, ''अमेरिका में अगर ईवीएम से चुनाव होता तो क्या ट्रंप हार सकते थे?''

ये भी पढ़ें- शत्रुघ्न सिन्हा का आशीर्वाद भी नहीं आया काम, सर्दी में भी छूटे तेजस्वी यादव के पसीने

उदित राज के अलावा जन अधिकार पार्टी के प्रमुख राजेश रंजन (Rajesh Ranjan) उर्फ पप्पू यादव (Pappu Yadav) ने भी EVM पर सवाल उठा दिए हैं. पप्पू यादव ने कहा कि वोटों की गिनती शुरू हुई तो महागठबंधन आगे चल रही थी और एनडीए ने अचानक बढ़त बना ली. उन्होंने कहा कि देश में ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से वोट डाले जाने चाहिए. प्लूरल्स पार्टी की प्रमुख पुष्पम प्रिया चौधरी ने भी EVM पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने आरोप लगाया है कि बिहार में EVM हैक किया गया है और सभी वोट NDA में ट्रांसफर कर दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- मुसीबतों में डोनाल्ड ट्रंप, पद छोड़ने के बाद जा सकते हैं जेल

बीजेपी (BJP) प्रवक्ता संबित पात्रा (Sambit Patra) ने EVM को लेकर कांग्रेस पर तंज भरे लहजे में हमला किया है. पात्रा ने कहा कि यदि बिहार में NDA जीत जाती है तो कांग्रेस के लिए EVM बेवफा हो जाएगी. बताते चलें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2017 और लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी की जीत के बाद विपक्षी पार्टियों ने EVM को खूब खरी-खोटी सुनाई थी.

ये भी पढ़ें- गलवान घाटी झड़प के बाद पहली बार आमने-सामने होंगे पीएम मोदी और शी जिनपिंग

इतना ही नहीं, आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bharadwaj) ने साल 2017 में दिल्ली विधानसभा में EVM हैक करने का डेमो भी दिखाया था. हालांकि, चुनाव आयोग ने आम आदमी पार्टी के दावों को सिरे से खारिज कर दिया था.