logo-image

कांग्रेस नेता की दिल्ली HC में याचिका, ओमीक्रॉन के कारण स्थगित हों पांच राज्यों में  चुनाव

दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर कोरोना वायरस की तीसरी लहर का हवाला दिया. विधानसभा चुनाव को स्थगित करने की मांग.

Updated on: 27 Jan 2022, 10:19 AM

highlights

  • कांग्रेस नेता जगदीश शर्मा ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की
  • कहा, पांच राज्यों में कुछ माह या हफ्तों के लिए चुनाव स्थगित करने का निर्देश देना चाहिए
  • विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से शुरू हो रहे हैं

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता जगदीश शर्मा ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर कोरोना वायरस की तीसरी लहर का हवाला देते हुए पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव स्थगित करने की मांग की है. शर्मा ने याचिका में कोर्ट से चुनाव स्थगित करने के निर्देश जारी करने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा है कि देश में ओमीक्रॉन
वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. उन्होंने केंद्र और राज्य सरकारों को महामारी की तीसरी लहर के दौरान जरूरी आपूर्ति और सेवाओं के वितरण की योजना प्रस्तुत करने के निर्देश जारी करने की मांग की है. 

उन्होंने अदालत से कहा कि सरकारों को ऑक्सीजन की उपलब्धता और वितरण के लिए योजना प्रस्तुत करने और चुनाव आयोग को सभी पांच राज्यों में कुछ हफ्तों या महीनों के लिए चुनाव स्थगित करने का निर्देश दिया जाए. शर्मा ने अपनी याचिका में कहा, "कोर्ट को चुनाव आयोग से सभी पांच राज्यों में कुछ माह या हफ्तों के लिए चुनाव स्थगित करने का निर्देश देना चाहिए."

14 दिनों या उससे कम का क्वारंटाइन

उन्होंने कहा, " कोर्ट को केंद्र सरकार को यह निर्देश भी देना चाहिए कि वह उन राज्यों से लौटने वाले लोगों के लिए 14 दिनों या उससे कम का क्वारंटाइन को अनिवार्य कर दें, जहां पर चुनाव शुरू हो रहे हैं." शर्मा ने कोर्ट से केंद्र सरकार को आगामी कोविड लहर को संभालने की व्यवस्था को लेकर योजना प्रस्तुत करने का निर्देश देने  की भी मांग की.

उन्होंने दूसरी लहर के दौरान हुई तबाही का हवाला दिया जब देश में कोरोना वायरस तेजी से फैलने के कारण बेड और ऑक्सीजन की कमी होने के कारण बड़ी संख्या में लोगों की जान चली गई. कांग्रेस नेता ने वायरस के प्रसार को रोकने और कोविड रोगियों के इलाज को लेकर व्यवस्था में कमी की ओर भी इशारा किया.
उत्तर प्रदेश, गोवा, पंजाब, उत्तराखंड और मणिपुर राज्यों में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से शुरू हो रहे हैं और 7 मार्च को खत्म हो जाएंगे. वहीं इसके परिणाम 10 मार्च को आएंगे.