logo-image

आजाद भारत के लगभग सभी चुनाव देख चुकीं मंडल ने 111 की उम्र में किया मताधिकार का प्रयोग

राजधानी की सबसे उम्रदराज महिला मतदाता (Oldest Voter) कलीतारा मंडल (Kalitara Mandal) ने शनिवार को सभी से घरों से बाहर निकलने और पूरे उत्साह के साथ वोट डालने की अपील की.

Updated on: 08 Feb 2020, 12:47 PM

highlights

  • राजधानी की सबसे उम्रदराज महिला मतदाता कलीतारा मंडल ने भी डाला वोट.
  • राजधानी में 100 से ज्यादा आयु वाले मतदाताओं की संख्या करीब 150 है.
  • 1908 में जन्मीं मंडल ने उपमहाद्वीप को कई बुरे दौरे से गुजरते हुए देखा हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Elections 2020) में वोट डालने के बाद राजधानी की सबसे उम्रदराज महिला मतदाता (Oldest Voter) कलीतारा मंडल (Kalitara Mandal) ने शनिवार को सभी से घरों से बाहर निकलने और पूरे उत्साह के साथ वोट डालने की अपील की. बेटे, पोते और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ सीआर पार्क (CR Park) स्थित मतदान केन्द्र (Polling Booth) पर पहुंचीं 111 साल की मंडल ने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद बड़े गर्व से अपनी स्याही लगी ऊंगली फोटाग्राफर्स के सामने कर दी.

यह भी पढ़ेंः 'दिल्ली को इस्लामिक स्टेट बनने से रोकना है तो BJP को वोट करने निकलें'

मतदान की अपील की
उन्होंने कहा, 'मुझे इस चुनाव में मतदान करके खुशी हो रही है. मुझे याद नहीं है कि मैंने कितने चुनावों में भाग लिया है, लेकिन जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमें वोट जरूर डालना चाहिए. मैं अन्य लोगों से भी घरों से निकलने और वोट डालने की अपील करती हूं.' अविभाजित भारत के बारीसाल (अब बांग्लादेश में है) में 1908 में जन्मीं मंडल ने उपमहाद्वीप को कई बुरे दौरे से गुजरते हुए देखा हैं उन्होंने 1947 का भारत-पाकिस्तान और 1971 का पाकिस्तान-बांग्लादेश विभाजन भी देखा है.

यह भी पढ़ेंः बजरंगबली की भक्ति पर मनोज तिवारी और अरविंद केजरीवाल में घमासान

100 वय वाले 150 मतदाता
राष्ट्रीय राजधानी में बसने से पहले उन्हें अपने परिवार के साथ दो बार शरणार्थी बनकर भी रहना पड़ा है. राजधानी में 100 से ज्यादा आयु वाले मतदाताओं की संख्या करीब 150 है. भारत के करीब-करीब सभी चुनाव देखने और उनमें हिस्सा लेने वाली मंडल को मतपत्र और मतपेटियों वाले दिन बखूबी याद हैं. वह कहती हैं, 'हां, मुझे याद है. वे लोग (मतदान अधिकारी) मेरे अंगूठे का निशान लेते और फिर मतपत्र को मोड़कर पेटी में डाला जाता. मैंने बड़ी मशीनों (ईवीएम) पर भी मतदान किया है.'

यह भी पढ़ेंः AAP कार्यकर्ता ने अलका लांबा को दी 'गंदी गाली', गुस्साई लांबा ने जड़ा जोरदार तमाचा

चुनाव अधिकारी को लगा अच्छा
मंडल को सीआर पार्क में के. ब्लॉक स्थित उनके आवास से मतदान केन्द्र तक लेकर आने वाले सहायक मतदान अधिकारी हरीश कुमार ने कहा, 'मुझे बहुत अच्छा लग रहा है कि यह काम सौंपा गया है.' उन्होंने कहा, 'इस उम्र में भी वह आयीं और वोट डाला' इससे हम सभी भारतीयों को अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने की प्रेरणा मिलनी चाहिए.' कुमार ने बताया कि यहीं पास में ग्रेटर कैलाश में भी एक इतने ही उम्रदराज व्यक्ति रहते हैं. दिल्ली विधानसभा की सभी 70 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है.