Odisha New CM: कौन होगा ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री, दौड़ में सबसे आगे बीजेपी के ये नेता

Odisha New CM: ओडिशा का नया मुख्यमंत्री कौन होगा? हर कोई इसके बारे में जानना चाहता है. ओडिशा विधानसभा में पूर्ण बहुमत पाने के बाद भी बीजेपी अभी तक राज्य के अगले मुख्यमंत्री का नाम तय नहीं कर पाई है. लेकिन सीएम के लिए पांच नामों पर चर्चा हो रही है.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Odisha Election Result

Odisha Election Result ( Photo Credit : Social Media)

Odisha New CM: ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार सुबह राज्यपाल रघुबर दास को अपना इस्तीफा सौंप दिया. इसी के साथ पिछले 24 साल से राज्य की सत्ता में काबिज नवीन पटनायक का सत्ता से बेदखल हो गए. इस बार बीजेपी ने ओडिशा विधानसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन किया और राज्य की कुल 147 विधासभा सीटों में से 78 सीटों पर जीत हासिल की. जबकि बीजेडी इस चुनाव में 51 सीटों पर ही सिमट गई. वहीं कांग्रेस को 14 और सीपीआई (एम) को एक सीट मिली, जबकि अन्य के खाते में तीन सीटें आईं.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा, जानें किसके सिर सजेगा देश की सत्ता का ताज? 

बीजेपी को सीएम चेहरे की तलाश

पहली बार ओडिशा में सरकार बनाने जा रही बीजेपी अब राज्य में मुख्यमंत्री के लिए चेहरे की तलाश कर रही है. बुधवार को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मनमोहन सामल ने कहा कि पार्टी का संसदीय बोर्ड अगले एक-दो दिनों में सीएम के नाम पर फैसला लेगा. बता दें कि चुनाव प्रचार के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 जून को पार्टी के सीएम के लिए शपथ ग्रहण समारोह की तारीख की घोषणा की थी. पीएम मोदी ने कहा था कि ओडिशा का सीएम एक उड़िया बेटा होगा. यानी ओडिशा को पीएम मोदी के समर्थन के बाद नया सीएम मिलेगा.

ये भी पढ़ें: Modi 3.O: NDA में शुरू हुई मंत्री पद की डिमांड, जानें नीतीश और शिंदे ने क्या रखी शर्तें 

सीएम पद के लिए बीजेपी के ये नेता दौड़ में

ओडिशा के मुख्यमंत्री के नाम को लेकर भुवनेश्वर में पार्टी मुख्यालय से लेकर नई दिल्ली में राष्ट्रीय मुख्यालय तक कई नाम चर्चा में हैं. इनमें पूर्व केंद्रीय आदिवासी मंत्री जुएल ओराम, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा दौड़ में सबसे आगे हैं. हालांकि, ये चारों मौजूदा लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गए हैं. जिसके चलते माना जा रहा है कि पीएम मोदी किसी और नाम पर भी विचार कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 'हमने अच्छा संघर्ष किया, एकजुट होकर लड़े, दृढ़ता से लड़े', इंडिया गठबंधन की बैठक में बोले खरगे

सीएम पद के लिए सबसे दमदार चेहरा जुएल ओराम

पूर्व केंद्रीय आदिवासी मंत्री जुएल ओराम उन लोगों में शामिल हैं जिनके नाम नतीजे आने के बाद से ही चर्चा में हैं. 63 वर्षीय ओराम पांच बार के सांसद और एक बार के विधायक हैं और राज्य में बीजेपी के सबसे शुरुआती सदस्यों में से एक रहे हैं. उनका जन्म सुंदरगढ़ के एक गरीब आदिवासी परिवार में हुआ. उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है. उन्होंने राजनीति में शामिल होने के लिए नौकरी छोड़ने से पहले बीएचईएल में पांच साल तक काम किया. ओराम को अक्टूबर 1999 में पहला केंद्रीय जनजातीय मामलों का मंत्री बनाया गया था, जब तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने मंत्रालय बनाया था.

Source :News Nation Bureau

sambit patra Dharmendra pradhan Odisha Lok Sabha Election Result Naveen patnaik odisha Lok Sabha Election 2024 Odisha CM Odisha Next CM Odisha New CM