logo-image

नटबारी विधानसभा क्षेत्र में TMC का दबदबा, जानें CPM का कितना असर

नटबारी विधानसभा कूच बिहार जिले अंतर्गत आती है. यह सीट पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट मानी जाती है. कूच बिहार जिले में आने वाली इस विधानसभा क्षेत्र में ममती बनर्जी की पार्टी टीएमसी का दबदबा है.

Updated on: 29 Dec 2020, 02:11 PM

कूच बिहार:

नटबारी विधानसभा कूच बिहार जिले अंतर्गत आती है. यह सीट पश्चिम बंगाल की महत्वपूर्ण विधानसभा सीट मानी जाती है. कूच बिहार जिले में आने वाली इस विधानसभा क्षेत्र में ममती बनर्जी की पार्टी टीएमसी का दबदबा है. चलिए आपको कूच बिहार जिले के कुछ रोचक तथ्य बताते है. भारत के पश्चिम बंगाल प्रदेश के उत्तरी भाग में स्थित कूच बिहार जिले का एक शहर है, जो उस जिले का मुख्यालय भी है.

यह भी पढ़ें : सीताई विधानसभा सीट पर TMC- कांग्रेस- BJP में होता है कड़ा मुकाबला

सन् 1586 से 1949 तक यह एक छोटी रियासत के रूप में था. यह भूटान के दक्षिण में पश्चिम बंगाल और बिहार की सीमा पर स्थित बसा है. कूच बिहार अपने सुन्दर पर्यटक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है. पर्यटक स्थलों के अलावा यह अपने आकर्षक मन्दिरों के लिए भी पूरे विश्व में जाना जाता है. अपने बेहतरीन पर्यटक स्थलों और मन्दिरों के अतिरिक्‍त यह अपनी प्राकृतिक सौन्दर्यता के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है.

यह भी पढ़ें : कूच बिहार दक्षिण विधानसभा सीट पर होती है कड़ी टक्कर, जानें समीकरण

अब बात करें सियासी समीकरण की तो यह क्षेत्र में टीएमसी का गढ़ है. साल 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में टीएमसी ने जीत दर्ज की थी. टीएमसी के प्रत्याशी रविंद्र ने सीपीएम के तमसीर अली को हराया था. वही, तीसरे नंबर पर इस बार की टीएमसी को कड़ी टक्कर देने का इरादा रखने वाली बीजेपी थी. बीजेपी के अली होसाई तीसरे नंबर पर थे. टीएमसी ने सीपीएम को भारी मतों से हराया था. 

इस विधानसभा सीट पर कुल दो लाख तेईस हजार सात सौ सैतालीस (223747) मतदाता हैं. एक लाख निन्यावें हजार सात सौ तेरह (199713) मतदाताओं ने वोट किया था. पश्चिम बंगाल की इस विधानसभा सीट पर 51 प्रतिशत पुरुष मतदाता हैं, वहीं, महिला मतदाताओं की संख्या 48 प्रतिशत हैं.