logo-image

Bihar Election 2020: जानें नरपतगंज विधानसभा क्षेत्र के बारें में

1977 में पहली बार 22 वर्ष की उम्र में जनसंघ से चुनाव लड़े जनार्दन यादव ने तत्कालीन मंत्री एवं दिग्गज सत्यनारायण यादव को हराकर राजनीति क्षेत्र में भूचाल ला दिया था. हालांकि हाईकोर्ट में मामला जाने के बाद कम उम्र होने के कारण उन्हें विधायक पद गंवाना पड़ा था.

Updated on: 07 Nov 2020, 11:24 AM

नरपतगंज:

साल 2020 बिहार की जनता और यहां के नेताओं के लिए अहम साल हैं. इस साल बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) होने है. ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयों ने पूरी तरह कमर कस ली हैं. विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता अपनी पार्टी के प्रचार और संगठन को मजबूत करने की कोशिशों में जुटे हुए हैं. ऐसे में देखना होगा कि इस बार बिहार की जनता किसे सत्ता पर बैठाएगी और किसे बाहर का रास्ता दिखाएगी. लेकिन इससे पहले हम नरपतगंज विधानसभा सीट (
Narpatganj Vidhan Sabha constituency) के बारे में जानेंगे.

और पढ़ें: Bihar Election 2020: जानें रानीगंज विधानसभा क्षेत्र के बारें में

नरपतगंज विधानसभा क्षेत्र के बारे में

नरपतगंज विधानसभा सीट पर कुल 14 बार चुनाव हुए हैं, जिनमें 13 बार यादव उम्मीदवार ने ही जीत दर्ज की है. 2009 के परिसीमन के बाद इस विधानसभा क्षेत्र का भूगोल बदल गया. इस विस क्षेत्र में अभी नरपतगंज प्रखंड की सभी 29 पंचायत व भरगामा प्रखंड की 15 पंचायत शामिल हैं. यह सुपौल जिले से सटा विधानसभा क्षेत्र है.

1962 में अस्तित्व में आने के बाद यहां से पहला विधायक बनने का सौभाग्य कांग्रेस के डूमरलाल बैठा को प्राप्त हुआ. खास बात यह कि पहले चुनाव में यह क्षेत्र सुरक्षित था, लेकिन इसके बाद यह सीट सामान्य हो गयी. 1967 के चुनाव में कांग्रेस के ही टिकट पर सत्यनारायण यादव विधायक बने. वे यहां लगातार तीन बार क्रमश: 1967, 1969 व 1972 में कांग्रेस के टिकट पर चुने गये. मंत्री भी बने. इधर विधायक बनने के बाद डूमर लाल बैठा को लोकसभा का टिकट दिया गया. नरपतगंज से एकमात्र विधायक डूमरलाल बैठा ही थे, जो बाद में सांसद भी बने.

1977 में पहली बार 22 वर्ष की उम्र में जनसंघ से चुनाव लड़े जनार्दन यादव ने तत्कालीन मंत्री एवं दिग्गज सत्यनारायण यादव को हराकर राजनीति क्षेत्र में भूचाल ला दिया था. हालांकि हाईकोर्ट में मामला जाने के बाद कम उम्र होने के कारण उन्हें विधायक पद गंवाना पड़ा था. 1980 में भाजपा के टिकट पर जनार्दन यादव ने पुन: इस सीट पर कब्जा जमाया. इस सीट पर सबसे अधिक चार बार जनार्दन यादव विधायक रहे.

मतदाताओं की संख्या-

 

  • कुल मतदाता- 3,17,182
  • पुरुष- 1,67,267
  • महिला- 1,49,901

 

नरपतगंज से अबतक चुने गए विधायक-

  • 1995 दयानंद यादव (राजद)
  • 2000 जनार्दन यादव (बीजेपी)
  • 2005 जनार्दन यादव (बीजेपी)
  • 2005 अनिल कुमार यादव (राजद)
  • 2010 देवयंती यादव (बीजेपी)
  • 2015 अनिल कुमार यादव (राजद)

ये भी पढ़ें: Bihar Election 2020: क्या इसबार भी BJP की सीट रहेगी बरकरार, जानें फारबिसगंज विधानसभा क्षेत्र के बारें में

नरपतगंज क्षेत्र की समस्या

नेपाल से सटे नरपतगंज विस क्षेत्र के लोगों को हर साल बाढ़ की त्रासदी झेलनी पड़ती है. जानकारों के अनुसार नेपाल से निकलने वाली भुतहा और सुरसर नदी बांध को जब तक दुरुस्त नहीं किया जाएगा तब तक तक इस समस्या से निजात मिलना मुश्किल है.

नरपतगंज की खासियत

नरपतगंज मुख्य बाजार स्थित सार्वजनिक दुर्गा मंदिर व कोशी कॉलोनी स्थित श्री श्री 108 नरपत नाथ महादेव मंदिर क्षेत्र के लोगों की आस्था का केन्द्र बना हुआ है. दूरदराज तथा नेपाल क्षेत्र से भी बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंचकर पूजा-अर्चना करते हैं.