logo-image

Bihar Assembly Election 2020: नरकटिया विधानसभा सीट पर किसकी होगी फतेह

इस बार 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. बिहार चुनाव से पहले हम आपको नरकटिया विधानसभा क्षेत्र के बारे में बताने जा रहे हैं.

Updated on: 07 Nov 2020, 11:22 AM

नरकटिया :

बिहार विधान सभा चुनाव का विगुल बज चुका है. चुनाव आयोग ने इलेक्शन की तारीखों का ऐलान कर दिया है. सियासी पार्टियों ने अपने-अपने समीकरण सेट करने में चुनावी रणनीति बनाना शुरु कर दिया हैं. इस बार बिहार में 28 अक्टूबर को पहले चरण के लिए मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण के लिए 3 नवंबर और सात नवंबर को तीसरे चरण की वोटिंग होगी. इस बार 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे. बिहार चुनाव से पहले हम आपको नरकटिया विधानसभा क्षेत्र के बारे में बताने जा रहे हैं.

और पढ़ें: Bihar Assembly Election 2020: जानें सुगौली विधानसभा सीट के बारे में सबकुछ

जानें नरकटिया सीट का चुनावी समीकरण-

नरकटिया विधानसभा क्षेत्र में सीटों की संख्या 12 है. ये  पूर्वी चंपारण जिले में आता है. 2008 में परिसीमन आयोग की सिफारिश के बाद नरकटिया विधानसभा सीट अस्तित्व में आई और बनजरिया, छौउरदानो (नरकटिया) और बनकटवा सामुदायिक विकास ब्लॉक को शामिल कर नई विधानसभा सीट बनाई गई. इस सीट पर अब तक 2 बार हुए विधानसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड और राष्ट्रीय जनता दल को बारी-बारी से जीत मिली है. 2010 के चुनाव में जनता दल यूनाइटेड के श्याम बिहारी प्रसाद ने लोक जनशक्ति पार्टी के यास्मीन सबीर अली को मात दिया था.

2015 में हुए दूसरे विधानसभा चुनाव में इस सीट पर राष्ट्रीय जनता दल को जीत हासिल हुई.  आरजेडी के प्रत्यशी शमीम अहमद को 46 फीसदी मत प्राप्त हुए, जबकि दूसरे स्थान पर रहे RLSP के संत सिंह कुशवाहा को 33 फीसत मत हासिल हुए.

बता दें कि इस बार आरजेडी ने इस सीट से वर्तमान विधायक शमीम अहमद को उतारा है, जबकि जेडीयू ने श्याम बिहार प्रसाद को टिकट दिया है.इस सीट पर सबसे बड़ी भूमिका मुस्लिम मतदाताओं की है. इसके बाद यादव, पासवान और रविदास मतदाता आते हैं.