logo-image
लोकसभा चुनाव

ओडिशा के पहली बीजेपी सरकार में CM बने मोहन माझी, 4 बार रह चुके हैं विधायक

सीएम के चयन के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था, जिसके बाद दोनों केंद्रीय मंत्री को सीएम के चयन के लिए ओडिशा गए थे.

Updated on: 11 Jun 2024, 06:56 PM

highlights

  • 24 साल बाद बदले ओडिशा के सीएम
  • पहली बीजेपी सरकार में सीएम बने मोहन माझी
  • जानें कैसा रहा सियासी करियर

Odisha:

ओडिशा में 24 सालों तक नवीन पटनायक मुख्यमंत्री पद पर बने रहें, लेकिन 2024 विधानसभा में बीजेपी ने प्रदेश में बहुमत हासिल की. जिसके बाद ही यह सवाल उठने लगा कि प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री कौन होंगे? इसके साथ ही अब बीजेपी ने सीएम पद पर मुहर लगा दी है. मोहन चरण माझी प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे. बता दें कि सीएम के चयन के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था, जिसके बाद दोनों केंद्रीय मंत्री को सीएम के चयन के लिए ओडिशा गए थे. मध्य प्रदेश, यूपी और छत्तीसगढ़ की तरह ही ओडिशा में भी बीजेपी ने एक सीएम और दो डिप्टी सीएम वाला फॉर्मूला लागू किया है. ओडिशा के दो डिप्टी सीएम होंगे, जिनमें से एक पार्वती फरीदा और दूसरे केवी सिंह देव राज्य के डिप्टी सीएम होंगे. वहीं, पहली बार मोहन माझी ओडिशा की राजनीति में बड़े फलक पर उभरे हैं. मोहन माझी ने क्योंझर सीट पर बीजेडी के प्रत्याशी 11,577 वोटों के अंतर से हराया था. 

यह भी पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ पार्टी का काम भी देखेंगे जेपी नड्डा, नए BJP अध्यक्ष के लिए करना होगा इंतजार

पहली बीजेपी सरकार में सीएम बने मोहन माझी

बता दें कि मोहन चरण माझी ओडिशा के 15वें मुख्यमंत्री बनाए जा रहे हैं. राज्य में पहली बार बीजेपी की सरकार बनने जा रही है और उसका नेतृत्व मोहन माझी करेंगे. माझी ने 2000 से लेकर 2009 तक दो बार क्योंझर का प्रतिनिधित्व किया था. 

माझी का सियासी करियर

माझी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत 1997-2000 को बतौर संरपच के रूप में की. पहली बार 2000 में क्योंझर से राज्य विधानसभा के लिए विधायक बने. माझी चार बार विधायक रह चुके हैं और लगातार क्योंझर सीट से ही चुनाव लड़ते आ रहे हैं. क्योंझर एसटी आरक्षित सीट है. ओडिशा में माझी बीजेपी के एक आदिवासी नेता हैं और अब वह बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 78 सीटों पर जीत कर बहुमत हासिल की है और अपनी सरकार बनाने जा रहे हैं.