News Nation Logo
Banner

Delhi Assembly Election Results: मटिया महल विधानसभा सीट के नतीजे Live देखें

यह विधानसभा सीट दिल्ली के उन विधानसभा क्षेत्रों में शुमार है, जहां आज तक बीजेपी और कांग्रेस को जीत हासिल नहीं हुई.

Dalchand | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 11 Feb 2020, 12:34:18 PM
Delhi Assembly Election Results: मटिया महल सीट के नतीजे Live देखें

Delhi Assembly Election Results: मटिया महल सीट के नतीजे Live देखें (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

दिल्ली (Delhi) में विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. आज विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो जाएंगे और इसी के साथ साफ होगा कि दिल्ली की सल्तनत पर कौन राज करेगा. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होने वाली है. मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. अर्धसैनिक बल को तैनात किया गया हैं. स्ट्रांग रूम के बाहर भी सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. सुबह करीब 10 बजे विधानसभा चुनाव का पहले रुझान आने की उम्मीद है.

अगर बात सेंट्रल दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत पड़ने वाली मटिया महल विधानसभा सीट की बात करें तो यहां सत्ताधारी आम आदमी पार्टी, कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी एक-दूसरे को टक्कर दे रही हैं. आप ने शोएब इकबाल को इस सीट पर खड़ा किया, जो चुनाव से ठीक पहले ही कांग्रेस का दामन छोड़कर आए हैं. जबकि बीजेपी ने रवींद्र गुप्ता को मैदान में उतारा है और कांग्रेस ने मिर्जा जावेद अली पर अपना दांव लगाया है. इस बार यहां 70.38 फीसदी मतदाताओं ने अपना मत का इस्तेमाल किया. जबकि 2015 में इस सीट पर मतदान प्रतिशत 69.3 फीसदी रहा था.

यह विधानसभा सीट दिल्ली के उन विधानसभा क्षेत्रों में शुमार है, जहां आज तक बीजेपी और कांग्रेस को जीत हासिल नहीं हुई. इस सीट पर देश की सबसे बड़ी दोनों पार्टियों की पकड़ कभी नहीं रही. इस सीट पर 2015 के चुनाव नतीजों की बात करें तो आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार आसिम अहमद खान ने जीत हासिल की थी. उन्होंने कांग्रेस के इकबाल 26,096 मतों के अंतर को हराया था.

इससे पहले इकबाल ने अलग-अलग पार्टियों के टिकट पर चुनाव लड़ा था. यहां से वो 1993, 1998, 2003, 2008 और 2013 में विधायक चुने गए थे. 1993 में दिल्ली की पहली विधानसभा का गठन हुआ था, तब से लेकर अब तक मटिया महल विधानसभा सीट पर अलग-अलग पार्टियों का कब्जा रहा है. इस सीट पर कांग्रेस लगभग हर चुनाव में दूसरे स्थान पर आती रही. जबकि बीजेपी पिछले 6 विधानसभा चुनाव में महज एक बार 1993 में दूसरे नंबर पर आ सकी है.

Live Updates

मटिया महल सीट पर अब तक के रूझानों में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार शोएब इकबाल, BJP के प्रत्याशी रवींद्र गुप्ता से 12849 वोटों से आगे हैं.

AAP के शोएब इकबाल ने रुझानों में 9515 वोटों से बढ़त बना रखी है.
मटिया महल विधानसभा सीट पर AAP के शोएब इकबाल आगे चल रहे हैं.
मतगणना केंद्रों पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है.

First Published : 11 Feb 2020, 08:01:57 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.