logo-image

सारण जिले की मढ़ौरा विधानसभा सीट पर RJD की हैट्रिक को जदयू से है मुकाबला

मढ़ौरा विधानसभा सारण जिले का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे औद्योगिक नगरी होने का भी गौरव हासिल है। इस सीट पर RJD का दबदबा हमेशा से रहा है.

Updated on: 06 Nov 2020, 05:19 PM

मढ़ौरा :

मढ़ौरा विधानसभा सारण जिले का महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसे औद्योगिक नगरी होने का भी गौरव हासिल है। इस सीट पर RJD का दबदबा हमेशा से रहा है. वर्ष 2010 से अब तक इस सीट पर राजद के जितेंद्र कुमार राय जीतते रहें है और इस बार भी हैट्रिक लगाने के लिए मैदान में उतरे हैं. अगर सत्तारूढ़ NDA गठबंधन की बात करें तो इस बार यह सीट JDU के पाले में गयी है. जदयू ने इस बार यहाँ से अल्ताफ राजू को चुनावी मैदान में उतारा है.

यादव और भूमिहार की दबदबे वाली मढ़ौरा विधानसभा सीट पर दोनों समुदाय के नेता को यहाँ से प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलता रहा है. यहां से सबसे अधिक बार यादव समुदाय और उसके बाद भूमिहार समाज के नेता विधायक बने. वर्ष 1995 से 2000 तक मौजूदा विधायक के पिता यदुवंशी राय का कब्जा इस सीट पर था. परन्तु वर्ष 2005 में उन्हीं के गांव के रहने वाले निर्दलीय नेता लालबाबू राय ने उन्हें हराया था. उसके बाद से अभी तक मढ़ौरा विधानसभा सीट पर यदुवंशी राय के पुत्र और राजद नेता जितेंद्र कुमार राय का कब्ज़ा है. देखना इस बार के चुनाव में इस विधान सभा के मतदाता किसको चुनते हैं.

मढ़ौरा विधानसभा सीट पर कूल मतदाता की संख्या 265443 है जिसमे से पुरुष वोटर की संख्या 139550 है और महिला वोटर की संख्या 125887 है.