logo-image

पूर्व उप मुख्यमंत्री गैखंगम गंगमेई का ऐसा रहा राजनीतिक सफर

गैखंगम गंगमेई (Gaikhangam Gangmei) रोंगमेई जनजाति से ताल्लुक रखते हैं. मणिपुर की नुंगबा विधानसभा सीट लंबे समय से कांग्रेस का गढ़ रही है जिस पर गैखंगम गंगमेई (Gaikhangam Gangmei) कई बार जीत दर्ज करवा चुके हैं

Updated on: 09 Mar 2022, 01:47 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व उप मुख्यमंत्री गैखंगम गंगमेई (Gaikhangam Gangmei) का जन्म 12 नवंबर 1950 को हुआ था. गैखंगम गंगमेई (Gaikhangam Gangmei) ने पहले मणिपुर के उपमुख्यमंत्री और एमपीसीसी अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है. गैदिमजंग, खौपम घाटी में जन्मे गैखंगम गंगमेई (Gaikhangam Gangmei) रोंगमेई जनजाति से ताल्लुक रखते हैं. मणिपुर की नुंगबा विधानसभा सीट लंबे समय से कांग्रेस का गढ़ रही है जिस पर गैखंगम गंगमेई (Gaikhangam Gangmei) कई बार जीत दर्ज करवा चुके हैं.

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड कांग्रेस के अध्यक्ष गणेश गोदियाल का ऐसा रहा राजनीतिक सफर

वर्ष 2002 के विधानसभा चुनाव से यहां कांग्रेस के टिकट पर गैखंगम जीत रहे हैं. गैंखगम मणिपुर के पूर्व उप मुख्यमंत्री रहे हैं. इतना ही नहीं गैखंगम गंगमेई (Gaikhangam Gangmei) राज्य कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. गैखंगम गंगमेई (Gaikhangam Gangmei)राज्य में कैबिनेट मंत्री के तौर पर कई महत्वपूर्ण विभाग संभाल चुके हैं. जिनमें कला और संस्कृति, खेल और वन शामिल हैं. गैखंगम गंगमेई ने 2017 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी के एडम पाइमेई को हराया था वहीं साल 2012 में भी कांग्रेस के टिकट पर गैखंगम ने एमएससीपी के टिकट पर लड़े एडम पाइमेई को हराया था. मणिपुर के विधानसभा चुनाव में इस बार सभी दलों ने ड्रग्स तस्करी, आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल पॉवर एक्ट, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार को अपना मुद्दा बनाया है.