logo-image

Manipur Elections Results: CM बीरेन सिंह जीते, BJP को अपने दम पर पूर्ण बहुमत

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने चुनावी नतीजों के सामने आने से पहले कहा था कि मैंने भगवान से प्रार्थना की है कि आने वाले पांच साल शांति और विकास के साथ पिछले 5 साल के समान हों और भाजपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाए.

Updated on: 10 Mar 2022, 10:29 PM

highlights

  • मणिपुर विधानसभा चुनाव में बीजेपी की भारी जीत
  • मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने हासिल की जीत
  • बीरेन सिंह ने मुख्यमंत्री पद पर फैसला हाई कमान पर छोड़ा

नई दिल्ली:

मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 ( Manipur assembly Election Results 2022 ) के नतीजे आ गए हैं. बीजेपी 32 सीटों पर जीत हासिल करके सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी और स्पष्ट बहुमत हासिल किया है. दूसरे नंबर पर नेशनल पीपल्स पार्टी है, जो 6 सीटें जीत चुकी है और एक सीट पर आगे है. कांग्रेस को 5 सीटों पर जीत मिली है, तो जेडीयू ने 6 सीटें जीती हैं. 5 सीटें नगा पीपल्स फ्रंट के हिस्से आई हैं, तो कूकी पीपल्स एलायंस को 2 सीटें मिली हैं. वहीं 3 सीटें निर्दलीयों के खाते में आई हैं. मौजूदा मुख्यमंत्री और भाजपा विधायक एन.बीरेन सिंह ने 17 हजार से ज्यादा वोटों से कांग्रेस के पी.शरतचंद्र सिंह को शिकस्त दी है.

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने चुनावी नतीजों के सामने आने से पहले कहा था कि मैंने भगवान से प्रार्थना की है कि आने वाले पांच साल शांति और विकास के साथ पिछले 5 साल के समान हों और भाजपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाए. उन्होंने हिंगांग विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और भारी जीत दर्ज की.  इस सीट पर 28 फरवरी को मतदान हुआ था, जो मणिपुर के इंफाल ईस्ट जिले (Emphal East District) के अंतर्गत आती है.

ये रहे मणिपुर के चुनावी नतीजे

इससे पहले, गुरुवार सुबह इम्फाल में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने श्री गोविंदा जी मंदिर में पूजा-अर्चना की. इस दौरान उनके साथ भाजपा नेता संबित पात्रा भी मौजूद थे. मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि भगवान की दया से बीते पांच साल में शांति रही, विकास हुआ, सब मिलकर रहे. यही प्रार्थना मैं भगवान से कर रहा हूं कि भाजपा की सरकार बहुमत से बनें और शांति बनी रहे.

गौरतलब है कि मणिपुर में दो चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए थे. पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को और दूसरे चरण का मतदान 5 मार्च को हुआ था. 60 विधानसभा सीटों वाले राज्य मणिपुर में वर्तमान में 12वीं विधानसभा अस्तित्व में है, जिसका गठन 15 मार्च 2017 को हुआ था. वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है. राज्य में अभी भाजपा गठबंधन की सरकार है. यहां के सीएम एन बिरेन सिंह हैं.