News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन

Manipur Elections Results: CM बीरेन सिंह जीते, BJP को पूर्ण बहुमत

मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 ( Manipur assembly Election Results 2022 ) के नतीजे आ गए हैं. बीजेपी 32 सीटों पर जीत हासिल करके सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी और स्पष्ट बहुमत हासिल किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 10 Mar 2022, 10:09:57 PM
manipur

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह (Photo Credit: ani)

highlights

  • मणिपुर विधानसभा चुनाव में बीजेपी की भारी जीत
  • मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने हासिल की जीत
  • बीरेन सिंह ने मुख्यमंत्री पद पर फैसला हाई कमान पर छोड़ा

इंफाल:  

मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 ( Manipur assembly Election Results 2022 ) के नतीजे आ गए हैं. बीजेपी 32 सीटों पर जीत हासिल करके सबसे बड़ी पार्टी बन कर उभरी और स्पष्ट बहुमत हासिल किया है. दूसरे नंबर पर नेशनल पीपल्स पार्टी है, जो 6 सीटें जीत चुकी है और एक सीट पर आगे है. कांग्रेस को 5 सीटों पर जीत मिली है, तो जेडीयू ने 6 सीटें जीती हैं. 5 सीटें नगा पीपल्स फ्रंट के हिस्से आई हैं, तो कूकी पीपल्स एलायंस को 2 सीटें मिली हैं. वहीं 3 सीटें निर्दलीयों के खाते में आई हैं. मौजूदा मुख्यमंत्री और भाजपा विधायक एन.बीरेन सिंह ने 17 हजार से ज्यादा वोटों से कांग्रेस के पी.शरतचंद्र सिंह को शिकस्त दी है.

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने चुनावी नतीजों के सामने आने से पहले कहा था कि मैंने भगवान से प्रार्थना की है कि आने वाले पांच साल शांति और विकास के साथ पिछले 5 साल के समान हों और भाजपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाए. उन्होंने हिंगांग विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और भारी जीत दर्ज की.  इस सीट पर 28 फरवरी को मतदान हुआ था, जो मणिपुर के इंफाल ईस्ट जिले (Emphal East District) के अंतर्गत आती है.

ये रहे मणिपुर के चुनावी नतीजे

इससे पहले, गुरुवार सुबह इम्फाल में मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने श्री गोविंदा जी मंदिर में पूजा-अर्चना की. इस दौरान उनके साथ भाजपा नेता संबित पात्रा भी मौजूद थे. मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि भगवान की दया से बीते पांच साल में शांति रही, विकास हुआ, सब मिलकर रहे. यही प्रार्थना मैं भगवान से कर रहा हूं कि भाजपा की सरकार बहुमत से बनें और शांति बनी रहे. 

गौरतलब है कि मणिपुर में दो चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न हुए थे. पहले चरण का मतदान 28 फरवरी को और दूसरे चरण का मतदान 5 मार्च को हुआ था. 60 विधानसभा सीटों वाले राज्य मणिपुर में वर्तमान में 12वीं विधानसभा अस्तित्व में है, जिसका गठन 15 मार्च 2017 को हुआ था. वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 19 मार्च 2022 को समाप्त हो रहा है. राज्य में अभी भाजपा गठबंधन की सरकार है. यहां के सीएम एन बिरेन सिंह हैं. 

First Published : 09 Mar 2022, 11:04:20 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.