logo-image

मणिपुर में एक और इतिहास बना, विधानसभा पहुंची पहली बार 5 महिलाएं

चुनाव मैदान में कुल मिलाकर 17 महिला उम्मीदवार या विभिन्न दलों से कुल 265 दावेदारों में से 6.42 प्रतिशत थीं.

Updated on: 11 Mar 2022, 08:57 AM

highlights

  • 12वीं लोकसभा में मणिपुर से सिर्फ एक महिला सांसद किम गंगटे
  • इस बार कुल प्रत्याशियों में सिर्फ 6.42 फीसद महिला उम्मीदवार थीं
  • 2017 में 11 महिला प्रत्याशियों ने लड़ा था चुनाव, जीती सिर्फ 3

इंफाल:

मणिपुर विधानसभा (Manipur Assembly Elections 2022) के लिए 2022 के चुनावों में पांच महिलाएं चुनी गई हैं, जो राज्य के चुनावी इतिहास में अब तक का सबसे अधिक है. यहां 52 फीसदी यानी 10,57,336 महिला मतदाताओं ने पुरुष मतदाताओं की संख्या 9,90,833 को पार कर लिया है. एसएस ओलिश (चंदेल), पूर्व मंत्री नेमचा किपगेन (कांगपोकपी), सगोलशेम केबी देवी (नौरिया पखांगलक्पा), सभी भाजपा, और इरेंगबाम नलिनी देवी (ओइनम सीट) और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की पुखरामबम सुमति देवी ने अपनी सीटों पर जीत हासिल की. फायरब्रांड महिला नेता और जद (यू) की उम्मीदवार थौनाओजम बृंदा, जो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) थीं, यास्कुल निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ीं, लेकिन 4,574 वोट (18.93 प्रतिशत) हासिल करके तीसरे स्थान पर रहीं.

कुल 265 प्रत्याशियों में महज 17 महिला उम्मीदवार
चुनाव मैदान में कुल मिलाकर 17 महिला उम्मीदवार या विभिन्न दलों से कुल 265 दावेदारों में से 6.42 प्रतिशत थीं. इनमें कांग्रेस से चार, सत्तारूढ़ भाजपा और एनपीपी के तीन-तीन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, जनता दल-युनाइटेड और एक स्थानीय पार्टी के एक-एक और दो स्वतंत्र उम्मीदवार हैं. 2017 के विधानसभा चुनावों में 11 महिला उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था, लेकिन 2012 के चुनावों में तीन से नीचे केवल दो ही जीती थीं. 2017 में, फायरब्रांड अधिकार कार्यकर्ता इरोम शर्मिला चानू ने सभी का ध्यान आकर्षित किया जब उन्होंने पीपुल्स रिसर्जेंस और जस्टिस एलायंस पार्टी की ओर से सशस्त्र बल (विशेष शक्ति) अधिनियम के खिलाफ अपना 16 साल का उपवास तोड़ते हुए चुनाव लड़ा, लेकिन हार गईं.

यह भी पढ़ेंः  Yogi Government 2.0 को मिला झटका भी, 10 मंत्री चुनावी समर में रहे खेत

पूर्ण राज्य बनने के बाद 10 से कम महिला विधायक
1972 में पूर्ण राज्य बनने के बाद मणिपुर में 10 से कम महिला विधायक हैं और 12वीं लोकसभा में सिर्फ एक महिला सांसद किम गंगटे हैं. 1990 में ही राज्य ने उखरूल विधानसभा क्षेत्र से अपनी पहली महिला विधायक, हंगमिला शाजा (मणिपुर के चौथे मुख्यमंत्री यांगमाशो शाइजा की पत्नी) को देखा. विभिन्न संगठनों, शोधकर्ताओं और राजनीतिक विश्लेषकों ने कहा कि राजनीतिक दल और नेता हमेशा मणिपुरी समाज में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन वे चुनावों में महिलाओं की एक नगण्य संख्या को नामांकित करते हैं. खासकर संसदीय और विधानसभा चुनावों में.

यह भी पढ़ेंः उत्तराखंड में धामी को नई सीट का ऑफर, नए सीएम के लिए अजय भट्ट भी दौड़ में

नीति नियंता बनने तक नहीं होगा सशक्तिकरण
इंफाल स्थित लेखिका और राजनीतिक टिप्पणीकार इबोयैमा लैथंगबम ने कहा, जब तक महिलाएं नीति बनाने वाले निकायों का हिस्सा नहीं बन जातीं, उनका वास्तविक सशक्तिकरण संभव नहीं है. कम संख्या में महिलाओं को चुनाव लड़ने की अनुमति देकर, राजनीतिक दल महिलाओं को वंचित कर रहे हैं. लैथंगबम ने बताया, मणिपुर की अर्थव्यवस्था में महिलाएं बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं. ब्रिटिश काल से, अद्वितीय 'इमा कीथेल' महिला सशक्तिकरण और स्वतंत्रता का प्रतीक बन गई है. इमा कीथेल न केवल एक साधारण बाजार या व्यापारिक केंद्र है, बल्कि ये असामाजिक गतिविधियों के खिलाफ विभिन्न सामाजिक मुद्दों और संस्थानों पर अभियानों के लिए शीर्ष केंद्र हैं.