News Nation Logo

ममता बनर्जी ने सीएम पद से दिया इस्तीफा, राज्यपाल ने किया स्वीकार

पश्चिम बंगाल में तीसरी बार सीएम ममता बनर्जी ( CM Mamata Banerjee ) के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस (TMC) सरकार बनाने जा रही है. हालांकि, खुद ममता बनर्जी नंदीग्राम से चुनाव हार गई हैं, लेकिन बंगाल में टीएमसी सरकार बनाने के लिए बहुमत हासिल करने में कामयाब रही.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 03 May 2021, 08:16:09 PM
mamata

ममता बनर्जी ने सीएम पद से दिया इस्तीफा, राज्यपाल ने किया स्वीकार (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

CM Mamata Banerjee resigns : पश्चिम बंगाल में तीसरी बार सीएम ममता बनर्जी ( CM Mamata Banerjee ) के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस (TMC) सरकार बनाने जा रही है. हालांकि, खुद ममता बनर्जी नंदीग्राम से चुनाव हार गई हैं, लेकिन बंगाल में टीएमसी सरकार बनाने के लिए बहुमत हासिल करने में कामयाब रही. इस बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को राजभवन में राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Governor Jagdeep Dhankhar) से मुलाकात की और उन्हें अपना इस्तीफा सौंप दिया. इस पर बंगाल के राज्यपाल धनखड़ ने भी ममता बनर्जी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. ममता दीदी 5 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी.

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) में ममता बनर्जी (Mamata Benerjee) की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने प्रचंड जीत दर्ज की है. इस विधानसभा चुनाव में टीएमसी को 294 विधानसभा सीटों में से 213 सीटों पर जीत मिली है. इस बीच ममता बनर्जी को पश्चिम बंगाल के विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. अब वो 5 मई को लगातार तीसरी बार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री पद की शपथ (Oath of Chief Minister) लेंगी. 

तृणमूल कांग्रेस राज्य की सत्ता पर लगातार तीसरी बार काबिज होने जा रही है. हालांकि ममता बनर्जी खुद नाक का प्रश्न बनी नंदीग्राम की सीट (Nandigram Assembly Seat) से हार गई हैं. उन्हें उन्हीं के खास सिपाहसालार रहे शुभेंदु अधिकारी ने उतार-चढ़ाव भरे मुकाबले में 1622 वोटों से हरा दिया है. 

तृणमूल कांग्रेस पश्चिम बंगाल में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी के लिए तैयार है और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को पश्चिम बंगाल की जनता को यह जीत समर्पित की. इसके साथ ही उन्होंने चुनाव आयोग और भाजपा दोनों पर कटाक्ष भी किया. हालांकि नंदीग्राम में तृणमूल सुप्रीमो को बड़ा झटका जरूर लगा है, जहां कभी उनके करीबी सहयोगी रहे सुवेंदु अधिकारी, जो बाद में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए थे, ने उन्हें एक करीबी मुकाबले में हरा दिया. 

पश्चिम बंगाल BJP के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि चुनाव के बाद बंगाल में शुरू हुई हिंसा में 24 घंटे में 9 लोगों की मौत हुई, प्रदेश में भय का वातावरण है. सत्ताधारी पार्टी हाथ बांध कर बैठी है, पुलिस निष्क्रिय है. हम राज्यपाल के पास निवेदन लेकर आए थे, उन्होंने निवेदन स्वीकार किया और आश्वासन दिया.

First Published : 03 May 2021, 07:03:52 PM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.