logo-image

Delhi Assembly Elections 2020: इस बार मालवीय नगर से इन उम्मीदवारों की बीच है कड़ी टक्कर

इस बार मालवीय नगर विधानसभा सीट पर बीजेपी से शैलेंद्र मोंटी, आम आदमी पार्टी से सोमनाथ भारती और कांग्रेस से नीतू वर्मा के बीच कड़ी टक्कर है.

Updated on: 08 Feb 2020, 03:39 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) का बिगुल बज चुका है, ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टीयां जोर-शोर से चुनावी प्रचार में जुट चुकी हैं. दिल्ली की सल्तनत पर बैठने के लिए हर पार्टी कमर कस कर चुनावी मैदान में उतर गई है और जनता तमाम लुभावने वादें कर रही है. हालांकि अब ये चुनाव परिणाम के बाद ही पता चलेगा की देश की राजधानी की सत्ता पर दोबारा आम आदमी पार्टी (AAP) की वापसी होगी या फिर बीजेपी और कांग्रेस बैठेगी. बता दें कि दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे. इस बार मालवीय नगर विधानसभा सीट पर बीजेपी से शैलेंद्र मोंटी, आम आदमी पार्टी से सोमनाथ भारती और कांग्रेस से नीतू वर्मा के बीच कड़ी टक्कर है. 

और पढ़ें: Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के बारे में

दिल्ली चुनाव को देखते हुए हमने भी पूरी तैयारी कर ली है, यहां हम आपको दिल्ली के हर विधानसभा क्षेत्र की पूरी जानकारी देंगे कि कब वहां से कौन जीता और फिलहाल जो विधायक है उनका काम कैसा रहा. इसी क्रम में आज हम मालवीय नगर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के बारें में बात करेंगे. तो आइए जानते है इस सीट के बारे में.

मालवीय नगर सीट पर इस बार कौनसी पार्टी करेगी जीत हासिल

मालवीय नगर विधानसभा सीट नई दिल्ली लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है. ये सीट साउथ दिल्ली का सबसे पॉश इलाका माना जाता है. अभी मालवीय नगर सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता सोमनाथ भारती विधायक हैं. उन्होंने 2015 के दिल्ली चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार डॉ नंदनी शर्मा को (15897) वोटों से हराया था. बीजेपी को यहां (35299) वोट मिले थे, जबकि APP को (51196) वोट प्राप्त हुए थे. वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ योगानंद  शास्त्री को इस चुनाव में (5,555) वोट मिले थे.

जानें मालवीय नगर विधानसभा सीट के बारे में

इस क्षेत्र का नाम स्‍वतंत्रता आंदोलन के अगुवा और शिक्षाविद बनारस हिंदू विश्‍वविद्यालय का निर्माण करने वाले महामना मदन मोहन मालवीय के नाम पर रखा गया है. सन् 1950 के दौरान पाकिस्‍तान से पलायन कर पहुंचे हिंदू और सिखों को इस इलाके में बसाया गया था. साथ ही मालवीय नगर में दिल्‍ली पुलिस का प्रशिक्षण स्‍कूल भी है. 

मतदाताओं की कुल संख्या

मालवीय नगर चुनाव क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या (139987) है, जिसमें महिला मतदाताओं की संख्या (63370) और पुरुष मतदाता की संख्या (76604) है. वहीं साल 2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में यहां 66.55 प्रतिशत वोट पड़े थे.

और पढ़ें: Delhi Assembly Elections 2020: जानें दिल्ली के आर के पुरम विधानसभा क्षेत्र के बारे में

2015 विधानसभा चुनाव में 'आप' की हुई थी बंपर जीत

गौरतलब है कि साल 2015 के विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की पार्टी 'आप' ने सबको चौंकाते हुए 54.3 फीसदी वोट शेयर हासिल किए थे. मत प्रतिशत के मामले में बीजेपी 32.3 फीसदी वोट के साथ दूसरे नंबर पर रही तो कांग्रेस का वोट शेयर 9.7 फीसदी पर आ गया था.

लोकसभा चुनाव में रहा था बीजेपी का दबदबा

2019 के लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी केवल 18.1 फीसदी वोट पा सकी तो बीजेपी 56.5 फीसदी मत पाने में कामयाब रही. कांग्रेस के वोट शेयर में 12 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और उसे 22.5 फीसदी वोट मिले थे.