News Nation Logo

महुआ विधानसभा सीट : मुकाबला JDU और RJD के बीच

बिहार के VVIP सीटों में से एक माना जाता है महुआ विधानसभा सीट जहाँ से पिछले चुनाव में लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने यही सीट जीतकर अपनी राजनीति की शुरुआत की थी.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 06 Nov 2020, 05:10:56 PM
mahua

mahua (Photo Credit: News Nation)

महुआ:

बिहार के VVIP सीटों में से एक माना जाता है महुआ विधानसभा सीट जहाँ से पिछले चुनाव में लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने यही सीट जीतकर अपनी राजनीति की शुरुआत की थी. इस सीट पर 4-4 बार कांग्रेस और RJD को जीत हासिल हुई है. इस बार माना जा रहा है असली लड़ाई जदयू और राजद के बीच है. JDU ने इस सीट से आश्मा परवीन को चुनाव में उतारा है तो RJD ने डॉ मुकेश कुमार रोशन को टिकट दिया है.

हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र के महुआ विधान सभा 2000 से ही RJD के पास है. साल 2000 के विधान सभा चुनाव में यहाँ से राजद के दसई चौधरी जीते थे. 2005  में फरवरी और अक्टूबर में शिवचंद राम ने यहां से RJD का परचम फहराया . 2010 में यहां से JDU के रविंद्र राय जीते, इसके बाद 2015 में लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप ने इस सीट से अपनी रहनितिक भविष्य की शुरुआत की.

महुआ विधानसभा में कुल 2.7 लाख वोटर हैं. इस क्षेत्र में अनुसूचित जातियों का बोलबाला रहा है. यहां अनुसूचित जातियों (एससी) की आबादी कुल आबादी का 21.17 फीसदी है. इस सीट पर मुस्लिम और यादव वोटरों की आबादी 35 फीसदी के आसपास हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 Oct 2020, 01:10:39 AM

For all the Latest Elections News, Assembly Elections News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो