logo-image

विधानसभा चुनाव 2019: बच गए देवेंद्र फडणवीस, निपट गए मनोहर लाल खट्टर!

महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन है. दोनों पार्टी मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बनाने जा रही है

Updated on: 24 Oct 2019, 05:05 PM

नई दिल्ली:

महाराष्ट्र और हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. नतीजे में बीजेपी को एक तरफ हार तो एक तरफ जीत मिली है. महाराष्ट्र में बीजेपी ने 101 सीटों पर जीत दर्ज की, वहीं शिवसेना ने 57 सीटों पर दर्ज की. महाराष्ट्र में बीजेपी और शिवसेना का गठबंधन है. दोनों पार्टी मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बनाने जा रही है. सरकार बनाने के लिए 145 सीटों की जरूरत है. बीजेपी और शिवसेना के पास कुल 158 विधायक हैं. दोनों पार्टी को सरकार बनाने में कोई दिक्कत नहीं है.

यह भी पढ़ें- विधानसभा चुनाव नतीजे के बाद बोले उद्धव ठाकरे- 50-50 फॉर्मूले पर शिवसेना नहीं झुकेगी

वहीं हरियाणा में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला. बीजेपी भी विजय आंकड़े को नहीं छू सकी. कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी. जननायक जनता पार्टी भी मंझे हुए पार्टी के रूप में उभरी है. अब बीजेपी और कांग्रेस की नजर जननायक जनता पार्टी के प्रमुख दुष्यंत चौटाला के ऊपर है. दोनों जेजेपी को मिलाने की कोशिश कर रहे हैं. मिले जनाधार के अनुसार मनोहर लाल खट्टर अपनी कुर्सी बचा नहीं सके.

यह भी पढ़ें- गुजरात विधानसभा उपचुनाव 2019: अल्पेश ठाकोर को खुदा मिला ना विसाले सनम

वहीं महाराष्ट्र में कांग्रेस को 44, एनसीपी को 55 और अन्य को 32 सीट मिली है. अगर ये तीनों मिलकर भी चाहें तो सरकार नहीं बना सकते हैं. इसका अर्थ हुआ कि महाराष्ट्र में बीजेपी की सरकार बनने में कोई परेशानी नहीं है. हरियाणा में बीजेपी को अबतक 38, कांग्रेस को 33 और जेजेपी को 10 सीटें मिली हैं.