logo-image

50-50 फॉर्मूले पर अटकी BJP- शिवसेना, आज सीएम फडणवीस करेंगे राज्यपाल से मुलाकात

इसके अलावा राज्यपाल भगत सिंह केश्यारी सोमवार को शिवसेना के विधायक और राज्य में परिवहन मंत्री दिवाकर रावते से भी अलग से मुलाकात करेंगे.

Updated on: 28 Oct 2019, 09:05 AM

नई दिल्ली:

एक तरफ जहां महाराष्ट्र जेजेपी से गठबंधन के बाज मनोहर लाल खट्टर ने एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है तो वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र में अभी भी बीजेपी और शिवसेना के बीच 50-50 फॉर्मूले को लेकर बातचीत अटकी हुई है. इस बीच आज यानी सोमवार को सीएम देवेंद्र फडणवीस राज्यपाल भगत सिंह केश्यारी से मुलाकात करेंगे और मौजूदा राजनीतिक समीकरणों को राज्यपाल के सामने रखेंगे.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र के ज्यादातर विधायकों पर दर्ज हैं आपराधिक मुकदमे, ADR की रिपोर्ट में खुलासा

इसके अलावा राज्यपाल भगत सिंह केश्यारी सोमवार को शिवसेना के विधायक और राज्य में परिवहन मंत्री दिवाकर रावते से भी अलग से मुलाकात करेंगे. वहीं दूसरी तरफ बताया ये भी जा रहा है कि विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद फडणवीस रकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र : सरकार बनाने में शिवसेना के साथ फंसा पेच, भाजपा की बैठक बुधवार को

बता दें, फिलहास शिवसेना 50:50 के फॉर्मूले पर अड़ी हुई है और इसको लेकर बीजेपी से लिखित में आश्वासन चाहती है. 50:50 फॉर्मूले के तहत शिवसेना शुरुआत के ढाई साल शिवसेना का मुख्यमंत्री चाहती है. बताया जा रहा है कि आज होने वाली बैठक में रावते राज्यपाल के सामने शिवसेना की भूमिका रखेंगे और साथ ही उद्धव ठाकरे के साथ विधायकों की हुई बैठक में लिए गए फैसलों से राज्यपाल को अवगत कराएंगे.

बता दें, इस बार के विधानसभा चुनाव में भाजपा और शिवसेना ने गठबंधन कर क्रमश: 164 और 124 सीटों पर चुनाव लड़ा था. घोषित परिणाम के अनुसार, भाजपा को 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं. साल 2014 के विधानसभा चुनाव की तुलना में भाजपा को इस बार 17 सीटें कम मिली हैं, जबकि शिवसेना को सात सीटों का नुकसान हुआ है. राज्य में बहुमत का आंकड़ा 145 है, ऐसे में शिवसेना से मदद लिए बिना भाजपा के लिए सरकार बनाना मुश्किल है.

बीजेपी की कम सीटें आने के बाद उसकी शिवसेना पर निर्भरता को देखते हुए शिवसेना आक्रामक होकर मोल-भाव पर उतर आई है. उसका कहना है कि लोकसभा चुनाव के दौरान 50-50 का फॉर्मूला तय हुआ था, ऐसे में ढाई साल भाजपा का और ढाई साल शिवसेना का मुख्यमंत्री बनना चाहिए. भाजपा इस फॉर्मूले पर सहमत नहीं है. यही वजह है कि भाजपा राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश करने में देरी कर रही है. भाजपा के सूत्र बताते हैं कि विधानमंडल दल की बैठक इसलिए 30 अक्टूबर को रखी गई है, ताकि इस बीच शिवसेना से बातचीत कर फॉर्मूले पर फंसे पेच को सुलझाने का वक्त मिल जाए.