logo-image

महाराष्ट्र में स्थायी सरकार के लिए अजित पवार ने दिया था साथ. बोले देवेंद्र फडणवीस

महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को इस्‍तीफा दे दिया. फडणवीस से पहले अजित पवार ने अपना इस्‍तीफा दे दिया था. बहुमत साबित करने से पहले ही सीएम को इस्‍तीफा देना पड़ा है.

Updated on: 26 Nov 2019, 04:03 PM

नई दिल्‍ली:

महाराष्ट्र में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद तस्वीर पूरी तरह बदल गई है. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra fadnavis) ने अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि डिप्टी सीएम अजीत पवार (Ajit pawar) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद देवेंद्र फडणवीस प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरी घटनाक्रम की जानकारी दे रहे हैं.

देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि महाराष्ट्र की जनता ने शिवसेना-बीजेपी को बहुमत दिया था. लेकिन शिवसेना ने नतीजों के बाद अपना मन बदल दिया. शिवसेना से बीजेपी ने ढाई-ढाई साल का वादा नहीं किया था. हमने पहले ही अपना रुख उनके सामने साफ कर दिए थे. अमित शाह ने साफ किया था कि मुख्यमंत्री बीजेपी का ही होगा.

उन्होंने आगे कहा कि लेकिन शिवसेना ने अपना रुख बदल लिया. हमसे बात करने की बजाये उन्होंने कांग्रेस-एनसीपी से बात की. शिवसेना ने अपने विकल्प खुले रखे थे. बिना विचारधारा वाले पार्टियों के साथ उन्होंने गठबंधन किया. बीजेपी को सत्ता से दूर रखने की पूरी कोशिश की गई. उन्होंने आगे कहा कि जनता ने शिवसेना-बीजेपी गठबंधन को चुना था. हमारे पास 105 विधायक हैं. गठबंधन को जनादेश मिला था. हमने सरकार बनाने की कोशिश की.

देवेंद्र फडणवीस ने पीसी में बताया, 'अजित पवार ने कहा कि सरकार बनाने के लिए हम आपका साथ देंगे, ताकि स्थाई सरकार बन सके.' उन्होंने कहा कि लेकिन जब बहुमत साबित करने की बात आई तो अजित पवार ने मुझसे मिलकर कहा मैं गठबंधन जारी नहीं रख सकता और अलग होने की बात कही. उन्होंने कहा कि अब हमारे पास बहुमत नहीं है. इसके बाद देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अब हमारे पास बहुमत नहीं है. अल्पमत होने की वजह से अब मैं राज्यपाल के पास जाकर इस्तीफा सौंप दूंगा.